जापान और दक्षिणी फिलीपींस में भूकंप के तगड़े झटके, छह घायल, दहशत में लोग

 जापान और दक्षिणी फिलीपींस में शनिवार को भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। जापान (Japan) के नाजे (Naze) से 169 किलोमीटर उत्‍तर पश्चिम में 6.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। वहीं दक्षिणी फिलीपींस में 5.8 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया जिसमें कम से कम छह लोग घायल हो गए और कुछ इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। तड़के आए इस भूकंप से घबराकर लोग अपने घरों को छोड़कर भाग गए।

समाचार एजेंसी सिन्‍हुआ (Xinhua news agency) ने बताया कि अमेरिकी जीओलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) ने बताया कि भूकंप का केंद्र 29.3349 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 128.1371 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 242.18 किलोमीटर की गहराई में था। वहीं फिलीपींस में भूकंप पूर्वोत्तर मिन्दानाओ द्वीप तट पर सुबह चार बजकर 42 मिनट पर आया। इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई। यह भूकंप 11.8 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। भूकंप के बाद कम तीव्रता के तीन झटके महसूस किए गए।

गौरतलब है कि फिलीपींस भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र है। इससे पहले पापुआ न्यू गिनी में गुरुवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्‍टर स्‍केल पर इनकी तीव्रता 6.0 मापी गई थी। बीते शुक्रवार की रात करीब साढ़े आठ बजे आए 7.1 तीव्रता के भूकंप से कई इमारतों व सड़कों में दरारें आ गई थी, जबकि कई लोग घायल हो गए थे। इस दौरान गैस पाइप फटने से कई घरों में आग लग गई थी। बीते दो दशक में आया यह सबसे शक्तिशाली भूकंप था।

नेपाल में भी बीते शनिवार शाम को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 दर्ज की गई थी। बता दें कि अप्रैल 2015 में नेपाल में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप से भारी तबाही मची थी। इस भूकंप का प्रभाव भारत के कुछ इलाकों में भी देखा गया था। इसमें करीब 9000 लोगों की मौत हुई थी जबकि करीब 22 हजार लोग घायल हो गए थे।

Related Articles