भूकंप के झटकों से दहल उठा ग्रीस और तुर्की

0

एथेंस| ग्रीस में शुक्रवार की रात 1.30 बजे के करीब कोस द्वीप पर भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए। इस दौरान एक शराबघर की छत गिर गयी जिसमें दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि कई लोग घायल भी हुए हैं। अधिकारीयों ने बताया कि भूकंप आने से संपत्ति का भारी नुकसान हुआ है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6।7 दर्ज की गयी है।

भूकंप

एजियन सागर के तट से लगे तुर्की के मुगला प्रांत में भी भूकंप आने से यहां की इमारतों में मामूली दरारें पड़ गईं, और संपत्ति को मामूली नुकसान पहुंचा है। भूकंप ने कई घर क्षतिग्रस्त हो गए, और भूकंप बाद के झटकों के भय से कई निवासी अपने घरों से निकल कर भागे।

भूंकप के बाद कोस द्वीप के एक-तिहाई हिस्से में बिजली गुल हो गई है। जियोडायनामिक इंस्टीट्यूट ऑफ एथेंस के अनुसार, रोड्स द्वीप पर भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसका केंद्र दोनों द्वीपों के बीच मात्र 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा है कि भूकंप की तीव्रता 6।7 थी, लेकिन ग्रीस प्रशासन ने इसे 6।4 बताया है। इसके बाद, एक 5।1 तीव्रता का झटका लेरोज द्वीप से लगभग 26 किलोमीटर दूर एक स्थान पर आया। इसके बाद 4।6, 4।5 और 4।7 तीव्रता के तीन अन्य झटके भी महसूस किए गए। भूकंप के इन झटकों का पहले आने वाले झटकों के बीच ज्यादा अंतर नहीं था।

loading...
शेयर करें