भूकंप के तेज झटके से थर्राई चीन की धरती, रिक्टर स्केल पर 7.1 तीव्रता

बता दें कि चीन में अब भूकंप के आने का सिलसिला जारी हो चुका है।

नई दिल्ली: चीन के किनघाई में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। रिपोर्ट के अनुसार यह भूकंप रात 11 बजकर 34 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 7.0 मापी गई। बता दें कि चीन में अब भूकंप के आने का सिलसिला जारी हो चुका है। इसके पहले जीन के दाली शहर से 28 किलो मीटर उत्तरपूर्व में शुक्रवार की शाम 7.18 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई। यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे ( यूएसजीएस ) ने इस बात की जानकारी दी। जान-माल के नुकसान की अभी कोई खबर नहीं आई है।

आपको बता दें कि चीनी भूकंप नेटवर्क केंद्र ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म वीबो पर एक पोस्ट करते हुए लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि सभी इमारतों से बाहर आ जाएं। कि इससे दो दिन पहले ही पड़ोसी देश नेपाल में भी भूकंप के तेज झटके आए थे। वहां रात 11 बजे के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता 4.4 मापी गई थी

इन कारणों से आता है भूकंप

धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी होती हैं। इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहते हैं। ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर  कंपन करती रहती हैं और जब इस प्लेट में बहुत ज्यादा कंपन हो जाती हैं, तो भूकंप महसूस होता है।

यह भी पढ़ें: Cyclone Tauktae: जहाज ‘बार्ज P305’ के डूबने से 61 शव बरामद, इतने लोग सुरक्षित

Related Articles

Back to top button