मिसाइल दागने वाले उत्तर कोरिया में आ गया भूकंप, तानाशाह के उड़े होश

0

प्योंगयांग। बीते दिनों करीब 15 दिन पहले दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में 5.4 तीव्रता का भूकंप के  झटके महसूस किए गए थे। जिसके बाद एक बार फिर भूकंप ने यहां दस्तक दी है। उत्तर कोरिया के किल्जु काउंटी में शनिवार को रिक्टर पैमाने पर 2.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

हाल ही में परमाणु परीक्षण किया गया था

ये झटके प्योंगयांग में उस स्थान के पास महसूस किए गए, जहां हाल ही में परमाणु परीक्षण किया गया था। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, भूकंप के झटके सुबह 7.45 बजे महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र उत्तरी हामगयोंग प्रांत में पुंगे-री परमाणु परीक्षण स्थल से 2.7 किलोमीटर की दूरी पर था।

मौसम प्रशासन के मुताबिक, यह भूकंप मूल रूप से प्राकृतिक था

दक्षिण कोरिया के सियोल स्थित मौसम प्रशासन के मुताबिक, यह भूकंप मूल रूप से प्राकृतिक था। हालांकि तीन सितंबर को उत्तर कोरिया के परीक्षण के बाद से रिक्टर पैमाने पर 3.0 तीव्रता के भूकंप के झटकों ने इस क्षेत्र को हिला कर रख दिया है। उत्तर कोरिया ने साल 2006 के बाद से अब तक छह परमाणु परीक्षण किए हैं।

इससे कुछ दिन पहले भी यहां भूकंप के भयंकर झटके आए थे

बता दें इससे पहले दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में 5.4 तीव्रता का भूकंप के  झटके महसूस किए गए थे।  देश में सामान्यतया भूकंप के इतने तेज झटके नहीं आते हैं। रिकॉर्ड के मुताबिक यह दूसरा सबसे शक्तिशाली भूकंप था। कोरिया मौसम विज्ञान प्रशासन ने कहा था कि जलजला राजधानी सोल सहित देश के अधिकतर हिस्से में महसूस किया गया और इसका केंद्र दक्षिण पूर्वी औद्योगिक शहर पोहांग के पास 9 किलोमीटर की गहराई पर था।

loading...
शेयर करें