Ease of Living Index : जानिए भारत के कौन-कौन से शहर हैं रहने लायक

नई दिल्ली : केंद्रीय शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने गुरुवार को घोषणा की कि ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स (EOLI) 2020 (Ease of Living Index) की रैंकिंग में बेंगलुरु (Bengaluru)अव्वल रहा और म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स (Municipal performance index)  2020 में इंदौर नगर निगम ने बादशाहत हासिल की।

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने बताया कि दस लाख से कम आबादी वाली श्रेणी में शिमला ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 (Ease of Living Index) में टॉप पर रहा और उत्तरी दिल्ली नगर निगम म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स 2020 में शीर्ष पर रहा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट शहरों की परियोजना दुनिया में कहीं भी सबसे तेज़ कार्यान्वित परियोजनाओं में से एक है।

दूसरें और तीसरें स्थानों पर इन शहरों का कब्ज़ा

केंद्रीय मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि स्मार्ट शहर शासन, जवाबदेही और जीवन जीने में आसानी से संबंधित है।
पुरी ने कहा कि चुनाव स्मार्ट शहर या गैर-स्मार्ट शहर के बीच नहीं है, लेकिन चुनाव स्मार्ट सिटी और ‘क्षय’ के बीच है। एक शहर को स्मार्ट शहर शहरी कायाकल्प, शासन, जवाबदेही और आसानी से रहने लायक होने पर कहा जा सकता है।

इसे भी पढ़े: आईटी सेक्टर की उन्नति के लिए अमेरिका ने इस देश से मिलाया हाथ

इसी के साथ ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 में दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः पुणे और अहमदाबाद ने कब्ज़ा किया। जबकि दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में भुवनेश्वर और सिलवासा ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। दूसरी ओर म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स 2020 में दूसरा और तीसरा स्थान क्रमशः सूरत और भोपाल ने हासिल किया। दस लाख से कम आबादी वाले नगरों में तिरुपति और गांधीनगर ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

Related Articles