IPL
IPL

रमज़ान में रोज़ाना खाएं 2 खजूर, कुछ ही दिनों में ऐसे दिखेगा फायदा

खजूर से कई बीमारियों का खतरा कम होता है. खजूर में तीन शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉइड्स और फेनोलिक एसिड होते है.

नई दिल्ली: रमजान शुरू हुए लगभग आधा महीना हो चुका हैं. रमजान के महीने में खजूर काफी महत्वपूर्ण होता है. इस महीनें में सहरी और इफ्तार में खजूर ज़रूर खाया जाता है. खजूर स्वास्थ्य के लिए काफी अत्यधिक पौष्टिक होते हैं. खजूर में एंटीऑक्सीडेंट ( Antioxidant ) की मात्रा अधिक होती है, जिससे कई बीमारियों का खतरा कम होता है. खजूर में तीन शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉइड्स और फेनोलिक एसिड होते है.

Health Benefits Of Dates For Kids And Babies - सेहतमंद गुणों से भरपूर खजूर,  बच्चों को इस तरह खिलाने पर मिलेंगे दोगुने फायदे - Amar Ujala Hindi News Live

इस्लाम से संबंध

7 वीं शताब्दी में इस्लाम ने खजूर के खासियत पर रौशनी डाला, प्राचीन अरब में 4000 ईसा पूर्व तक पता लगाया जा सकता है, इस्लाम ( Islam ) ने किसी अन्य धर्म की तुलना में खजूर और खजूर प्लाम की पवित्रता पर जोर दिया. पैगंबर मोहम्मद ने कहा कि सऊदी अरब ( Saudi Arab ) के मदीना क्षेत्र में पैदा होने वाले अजवा खजूर स्वर्ग से हैं.

खजूर अत्यधिक पौष्टिक होते हैं और सूखे खजूर में ताजे खजूर की तुलना में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. इसमें Carbs, Fiber, Protein, Potassium, Magnesium, Copper, Manganese, Iron और Vitamin b6 होता है. एक खजूर में केले की तुलना में प्रति वजन अधिक पोटेशियम होता है. अधिक मीठे होने कि वजह से खजूर से नेचुरल कैंडी भी बनाई जाती है.

यह भी पढ़े: UP Corona Update: संक्रमण से 8,04,563 मरीज स्वस्थ, पुलिस प्रशासन ने तैयार किया COVID अस्पताल

Related Articles

Back to top button