रोजाना खाएं रसभरी, पीलिया की करें छुट्टी

नई दिल्ली: अक्सर लोगो को ब्लड की कमी और अनियमित खानपान की वजह से पीलिया की शिकायत हो जाती है। ऐसे में पीलिया को ठीक करने के लिए दवा के साथ हम कई तरह के फलों का भी सेवन करते हैं। जैसे- सेब, संतरा, दही, गन्ने का जूस आदि।

पीलिया

लेकिन चलिए आज हम आपको ऐसे एक फल के बारे में बताएंगे जिससे खाने से आपका पीलिया झट से ठीक हो जाएगा। रसभरी एक छोटा-सा पीले रंग का बड़ा ही स्वादिष्ट फल होता है। यह फल हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। रसभरी में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो दो कप पानी में थोड़ी सी रसभरी डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए। रोजाना सुबह इस पानी का सेवन करने से आपकी शुगर की समस्या ठीक हो जाएगी।

रसभरी में पाए जाने वाले पॉलीफिनॉल और कैरोटेनॉयड्स हमारे शरीर में होने वाले लंग कैंसर के खतरे को कम करती है।

आंखों के लिए भी रसभरी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। रसभरी में भरपूर मात्रा में विटामिन A मौजूद होता है। रोजाना रसभरी का सेवन करने से आंखों से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं।

अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो गई हैं या उनमें दर्द रहता है तो रोजाना रसभरी का सेवन करें। रसभरी में प्रेक्टिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा को सही बनाए रखता है।

दिल के लिए रसभरी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइटोकेमिकल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो दिल के लिए फायदेमंद होती है।

पीलिया की बीमारी में रसभरी की पत्तियों को पीसकर उसमें दो चम्मच पानी के साथ सेवन करने से इस बीमारी से आराम मिलता है ।

Related Articles