सर्दी में खाए ये 13 चीजें जिससे मिलेगी आपको गर्माहट और बढ़ेगी इम्यूनिटी

ठंड में खाए ये 13 शाकाहारी चीजें जिससे ठंड में आपको गर्माहट का एहसास होगा और ठंड में होने वाली बीमारियों से बचायेगा

नई दिल्ली: कोरोना काल में कड़कड़ाती हुई ठंड को मात देने के लिए खाए प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी चीजें जो बढ़ायेगा आपके शरीर का इम्यूनिटी (Immunity) और आपकी बॉडी को रखेगा गर्म। क्यों कि अगर आपकी बॉडी गर्म रहेगी तो आप कभी नहीं पड़ेगे बीमार। आइये जानते हैं कि सर्दी में किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

सर्दी के मौसम में इन 5 चीजों का सेवन आपके शरीर को गर्माहट देगा और सर्दी-जुकाम के साथ-साथ ठंड में होने वाली सभी बीमारियों से आपकी रक्षा करेगा-

  1. गुड़- सर्दी के मौसम में जुकाम और खांसी होने का सबसे ज्याद डर होता है। कोरोना काल में तो हमें और भी अधिक सतर्क रहना है। ऐसी स्तिथि में आप गुड़ और गुड़ से बनी सभी चीजें खाए जिससे आपकी बॉडी को गर्माहट मिलेगी और आपके चेहरे पर निखार भी आयेगा।

गुड़ खाने के फायदे-

  • झाइयों और दाग-धब्बें से आपको झुटकारा मिलेगा
  • झुर्रियों से मिलेगी निजात
  • एसिडिटी से छुटकारा
  • खून बढ़ाने में फायदा
  • ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल
  • आपकी हड्डियां रहेंगी मजबूत
  • शरीर बनेगा मजबूत (Strong) और Active एक्टिव

2. हल्दी- दादी, नानी का नुस्खा और किचन का राजा औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी। जिसका का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और आपके बॉडी में गर्माहट आती है। हल्दी एंटीबायोटिक होता है जो बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

3. लहसुन- लहसुन एक बेहतरीन एंटीबायोटिक होने के साथ-साथ सर्दी-जुकाम में उपयोग होने वाली औषधी भी है। ठंड के दिनों में लहसुन की चटनी, सब्जी और इसका आचार बनाया जाता है। जो बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप लहसुन को रोटी के साथ कच्चा या फ्राय करके भी खा सकते हैं।

लहसुन में एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर को फ्लू के कारण होने वाली बीमारियों से बचाए रखने में हमारी मदद करता है।

4. मेथी- मेथी के दाने और सौंठ को मिलाकर बनाया जाने वाला लड्डु बॉडी को गरम रखने में बहुत ही शक्तिशाली होता है। मेथी की हरी सब्जी खाने से भी अधिक फायदा होता है। इसलिए आप ठंड में मेथी का अधिक से अधिक सेवन करें।

5. सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट्स)- सर्दी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स को खाने का डॉक्टर भी सलाह देते है। ठंड से बचाने के लिए ड्राई फ्रूट्स बेहद ही फायदेमंद होता है। अगर आप ड्राई फ्रूट्स को गुड़ और घी के साथ मिक्स करके लड्डू बनाकर खायेंगे तो यह और भी सेहतमंद हो जाएंगे।

6. काली मिर्च- सर्दी के दिनों में काली मिर्च को अपनी डाइट में मुख्य रूप से शामिल करें। चाहें तो आप इसे सूप, सलाद और स्प्राउट के साथ या फिर लाल मिर्च की जगह खाने में भी इसे शामिल कर सकते है।

7. अदरक- अदरक का सेवन इस मौसम में शरीर में गर्मी लाने के साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। अदरक का आप कई तरह से उपयोग कर सकते है जैसे- काड़ा के रूप में, चाय बनाने में, सूप में और चटनी के साथ आप इस्तेमाल कर सकते है।

8. गरम मसाला- भोजन में जरा सा गरम मसाला न केवल खाने का स्वाद को बढ़ाएगा बल्कि ठंड में शरीर को गर्मी भी देगा जो इस मौसम में बेहद जरूरी है।

9. मशरूम- मशरूम में अधिक मात्रा में विटामिन डी होता है। इसलिए सर्दी के मौसम में मशरूम जरुर खाने चाहिए। इनमें सेलेनियम भरपूर पाया जाता है।

 

10. आलू- सर्दी में सब्जियों का राजा आलू खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। आलू में विटामिन बी6, सी, फोलेट और फाइबर होते हैं।

11. शकरकंद- शकरकंद खाना सर्दी में फायदेमंद होता है। इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन C और A, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और फाइबर होता है। जो आपकी बॉडी को गरम रखने में आपकी मदद करता है।

12. दाल- सर्दियों के मौसम में दाल जरूर खाना चाहिए। आर रोज के भोजन में दाल को जरूर (include) करें। दाल से शरीर को तमाम तरह के पेाषक तत्‍व मिलते हैं।

13. रसीले फल- ठंड के दिनों में रस वाले फल जरूर खाने चाहिए। संतरा, अंगूर, नीबू खाने से इम्युनिटी सिस्टम को मजबूती मिलती है। इन फलों में विटामिन C भरपूर होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान करता है।

यह भी पढ़ेInvalid डिग्री के आधार पर नौकरी करने वाले शिक्षक हुए बर्खास्त

यह भी पढ़ेस्टेनलेस स्टील उद्योग ने कच्चे माल पर आयात शुल्क घटाने की मांग शुरू की

Related Articles