खाएं ये फूड, चुटकियों में बन जाएगा मूड

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों में कई बार तनाव की समस्या देखी गई है। काम के प्रेशर व अन्य परेशानियों के चलते व्यक्ति का मूड खराब होता है। इस तनाव को कम करने के लिए लोग योग समेत अन्य कई उपाय आजमाते हैं। आज हम आपको तनाव से बचने व मूड बनाने का एक बेहद आसान उपाय बताने जा रहे हैं। कुछ ऐसे फूड होते हैं, जोकि चुटकियों में आपका मूड बना देंगे।

जानिए क्या हैं वो फूड
यदि एक बार आप मेवों का प्रयोग कर रहे हैं तो फिर पूरे दिन आपको अतिरिक्त कैलोरी लेने की जरूरत नहीं पड़ती। मेवों को मूड बनाने वाला फूड भी कहा जाता है अतः आप जब भी अवसाद से घिरा महसूस करें मेवों का प्रयोग कर अपने आपको तरोताजा कर लें।

मेवों में सेचुरेटेड वसा कम होती है तथा अनसेचुरेटेड वसा अधिक होती है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नगण्य रहती है। इनमें कैंसर से लड़ने वाले तत्व होते हैं। इनमें फाइबर भी होते हैं। प्रोटीन समृद्ध होने के कारण ये मांसाहारी भोजन का अच्छा विकल्प हैं क्योंकि मेवों में अमीनो एसिड जैसे आर्जीनिन पाए जाते हैं।

मेवों को तलने या भूनने से उनके गुण नष्ट हो जाते हैं इसलिए इनका इस्तेमाल बिना तले करें। इसके अलावा इनमें नमक मिलाकर प्रयोग करने से इनकी कैलोरी की मात्रा बढ़ती है इसलिए इन्हें फीका ही प्रयोग करें।

Related Articles