इस तरह से राजमा खाने से पूरा होता है पोषक स्तर, दिल को बनाएगा मज़बूत…

0

राजमा सिर्फ स्वाद में ही अच्छा नहीं होता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आपको बता दें राजमा में जो प्रोटीन होता है वो पूरा नहीं होता, इसलिए इसका ज्यादा लाभ लेने के लिए इसे सेरिअल के साथ मिलाकर लेना चाहिए। इससे इसका पोषक स्तर बढ़ जाता है। अगर 100 ग्राम राजमा की बात करें तो इसमें एनर्जी 340 किलो कैलोरी, प्रोटीन 24 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 56 ग्राम, फैट 1 ग्राम, मैग्नीशियम 184 होते हैं।

जानकारी के लिए बता दें राजमा में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इसलिए ये कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद सोल्यूबल फाइबर पेट में जाने पर जेल बन जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को बाइंड कर लेता है और सिस्टम में उसके अवशोषण को रोकता है। जिससे कि ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है।  राजमा में कम मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है।

अगर डाइबिटीज के मरीज राजमा खाते हैं तो उनका ब्लड ग्लूकोज लेवल नहीं बढ़ता औरराजमा में अच्छी क्वालिटी का कार्बोहाइड्रेट और लीन प्रोटीन पाया जाता है, जो इसे बहुत हेल्दी बनाता है।

इसी के साथ राजमा पोटैशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है। साथ ही इसमें फाइबर और प्रोटीन भी पाया जाता है। ये सभी दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं। पोटाशियम और मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं में घुल जाते हैं जिससे कि ब्लड फ्लो आसान हो जाता है।

loading...
शेयर करें