IPL
IPL

भारतीय रसोई में Large cardamom के बिना खाना है अधूरा, स्वाद के अलावा देखें अनेक फायदे

लखनऊ: भारतीय रसोई में बिना मसाले का खाना अधूरा ही रहता है। खड़े मसालों की रानी बड़ी इलाइची (Large cardamom) मानी जाती है। इसे खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा इसके अनेक फायदे होते है। बड़ी इलाइची एक सुगंधित मसाला है, जो कि दो तरह की होती है, एक बडी इलायची और दूसरी हरी इलायची। इन दोनों में बडी इलायची सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। जबर्दस्त सुगंध की वजह से इसका इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है। बड़ी इलायची (Large cardamom) को काली इलायची, भूरी इलायची, लाल इलायची, नेपाली इलायची या बंगाल इलायची भी कहते हैं। सुगंध-चिकित्सा (अरोमाथेरेपी) में इसका बहुत अधिक इस्तेमाल होता है।

बड़ी इलायची के देखें बड़े फायदे

घबराहट होगी दूर

आजकल इंसानो को थकान और तनाव की वजह से घबराहट जल्दी हो जाती है। तो ऐसे में आप बडी इलायची के दानों को अच्छी तरह से पीस लें फिर इसे शहद में मिल दें इससे घबराहट दूर होती है।

ये भी पढ़ें : Acharya Swami Vivekananda: व्यापार में हो रहा घाटा तो पढ़ें आज का राशिफल, इन राशियों को मिलेगा फायदा

कार्डियोवेस्कुलर हेल्थ में लाभकारी

काली या बड़ी इलायची हृदय के स्वास्थ को बेहतर बनाने में फायदे मंद होती है। कार्डिक रिदम को नियंत्रित करना इसका सबसे बड़ा फायदा है, जिससे ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है। यह खून के जमने की संभावना को काफी कम कर देता है।

ये भी पढ़ें : Corona टीकाकरण अभियान को सफल बनाने पर सरकार की नजर, राज्यपाल ने की बैठक

सांस की समस्या होगी दूर

सांस संबंधी गंभीर समस्याओं से परेशान है तो काली इलायची से आपको काफी फायदेमंद है। इसके जरिए अस्थमा, कुकुर खांसी, फेफड़ा संकुचन, फेफड़े की सूजन और तपेदिक जैसे सांसों से संबंधित बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

 

Related Articles

Back to top button