ईसीआई की वेबसाइट हैक करने वाला यूपी से गिरफ्तार, करता था ये गलत काम

सहारनपुर: यूपी के हैकरों से इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया परेशान हो चुका है। 2022 यूपी विधानसभा चुनाव से पहले सहारनपुर पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की वेबसाइट हैक कर फर्जी वोटर आईडी बनाने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। सहारनपुर एसएसपी एस चेनप्पा ने बताया कि हैकिंग करने वाले आरोपी का नाम विपुल सैनी है और नकुड़ इलाके में उसकी अपनी कंप्यूटर ऑपरेटर की दुकान है और यही से आरोपी कंप्यूटर से इस हैकिंग को अंजाम दिया था।

वहीं इस मामले में निर्वाचन आयोग का एक कर्मचारी जो डाटा एंट्री का काम करता है वो भी गिरफ्तार हुआ है।खबरों के मुताबिक, चुनाव आयोग को अपनी वेबसाइट में कुछ तकनीति समस्या नजर आई लेकिन जब इसकी जांच की गई तो पता चला कि वेबसाइट हैक हुई है। इसकी खबर लगते ही हड़कंप मच गया। इस के बाद जांच एजेंसियों को इस हैकिंग की जानकारी दी गई।

पुलिस और एजेंसियों के संयुक्त ऑपरेशन में वेबसाइट हैक करने वाला आरोपी विपुल सैनी पर शक हुआ इसके बाद सहारनपुर पुलिस को विपुल सैनी और उसकी गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए। इसके खिलाफ जब पुलिस को पुख्ता सबूत मिले तो उसके घर और दुकान पर छापेमारी की गई और उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

निर्वाचन आयोग के एक आधिकारिक ने अपने बयान बताया कि असिस्टेंट इलेक्टोरल रोल ऑफिसर्स (AERO) नागरिक सेवाओं को मुहैया कराने के लिए कृतसंकल्प हैं। ‘कोई भी वोटर ना छूटने पाए’ की थीम के साथ वोटर आईडी की प्रिंटिंग और तय समय के अंदर उनका वितरण किया जा रहा है।

 

Related Articles