मोदी के खिलाफ ईडी ने पीएमएलए के तहत दाखिल किया नया आरोप पत्र

0

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के आरोपित नीरव मोदी तथा अन्य के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत एक नया आरोप-पत्र दाखिल किया है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि आरोप-पत्र या अभियोजन शिकायत मुंबई स्थित विशेष पीएमएलए कोर्ट में कुछ दिनों पहले दाखिल किया गया।

माना जा रहा है कि एजेंसी ने इसमें रुपये की हेराफेरी में मोदी की पत्नी अमी की भूमिका का भी उल्लेख किया है। हीरा कारोबारी नीरव तथा अन्य के खिलाफ यह एक पूरक आरोप-पत्र है। इसे एजेंसी द्वारा रिकार्ड किए गए अतिरिक्त सुबूतों तथा अटैचमेंट की कार्रवाई के बाद पेश किया गया है।

दो दिन पहले ही एक ब्रिटिश अखबार ने खबर दी थी कि पीएनबी से करीब 13 हजार करोड़ रुपये का घोटाला करने वाला नीरव मोदी (48) लंदन के एक आलीशान बंगले में रहता है। अब वह हीरे के नए कारोबार में लगा है।

ईडी ने शनिवार को कहा था कि ब्रिटेन के गृह मंत्री ने दागी कारोबारी के प्रत्यर्पण के भारतीय आग्रह को कानूनी कार्यवाही शुरू करने के लिए अदालत को अग्र्सारित कर दिया है। जांच एजेंसी ने इस केस में पहला आरोप-पत्र गत वर्ष मई में दाखिल किया था। ईडी तथा सीबीआइ नीरव मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी व अन्य के खिलाफ मुंबई में पीएनबी की ब्रैडी हाउस शाखा में हुए घोटाले की जांच कर रही हैं।

loading...
शेयर करें