नर्सरी से कक्षा 8 तक की पढ़ाई फिर से होगी शुरू, इस दिन से खुलेंगे स्कूल

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में COVID ​​​​-19 मामलों में लगातार गिरावट को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने बुधवार को नर्सरी से कक्षा 8 तक के स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से 1 नवंबर से फिर से खोलने का फैसला किया है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने बुधवार को कहा कि सभी COVID-19 संबंधित प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे।

विशेष रूप से कक्षा 9 से कक्षा 12 के छात्रों के लिए स्कूल कुछ समय पहले ही फिर से खुल गए। वरिष्ठ कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने के लिए डीडीएमए ने स्कूलों को भीड़ से बचने और घातक कोरोनावायरस फैलने की संभावना को कम करने के लिए 50% क्षमता पर संचालित करने के लिए कहा था।

परिसर की निरंतर सफाई

अन्य दिशानिर्देशों में परिसर की निरंतर सफाई और सामाजिक रूप से दूर बैठने की व्यवस्था शामिल थी। भले ही वरिष्ठों के लिए कक्षाएं फिर से खोली गई हों, फिर भी ऑनलाइन शिक्षा उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो शारीरिक रूप से कक्षाओं में शामिल नहीं होना चाहते हैं।

तमिलनाडु में भी खुलेंगे स्कूल

दिल्ली के अलावा, तमिलनाडु सरकार भी 1 नवंबर से कक्षा 1 से 8 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रही है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, सरकार ने चिकित्सा विशेषज्ञों, अभिभावकों से बात करने के बाद यह निर्णय लिया।

सीएम स्टालिन ने यह भी कहा कि कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्र शारीरिक कक्षाओं में शामिल नहीं होने से सीखने में कमी का अनुभव कर रहे थे।

 

Related Articles