शिक्षा मंत्री का फैसला, 12वीं क्लास तक के बच्चों को मोबाइल से रखें दूर

0

भोपाल। आज के समय में टेक्नोलॉजी ने सभी को इतना बिजी बना दिया है कि उनके पास किसी और चीज के लिए समय नहीं रह गया। यही वजह है कि मध्य प्रदेश सरकार बच्चों के मोबाइल न यूज़ करने के पक्ष में दिखाई दे रही है।

स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री दीपक जोशी

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री दीपक जोशी ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि क्लास 12th तक के बच्चों को मोबाइल नहीं देना चाहिए। उन्हें इससे दूर रखना चाहिए। दरअसल, मोबाइल ज्यादा यूज़ करने से बच्चों में अकेले रहने की प्रवृत्ति ज्यादा बढ़ गयी है। जिसके चलते बच्चे कई बार खतरनाक कदम भी उठा लेते हैं।

जोशी ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, “सोशल साइट्स पर परोसी जाने वाली अश्लीलता बच्चों पर बुरा असर डालती है। कई बार बच्चे हताशा में चले जाते हैं, मगर उनका अपने परिवार के बुजुर्ग और अन्य सदस्यों से ज्यादा संवाद नहीं होता। इसके नतीजे अच्छे नहीं होते।”

जोशी ने सुझाव देते हुए कहा, “कक्षा 12वीं तक बच्चों को मोबाइल नहीं दिया जाना चाहिए और अगर दिया जाता है तो उन पर परिजनों को नजर रखनी चाहिए। साथ ही बच्चों से संवाद करना चाहिए। वर्तमान में सामान्य वार्तालाप का माध्यम संवाद नहीं, बल्कि सोशल साइट्स बन गई हैं। इसके साथ ही इन साइट्स पर अश्लीलता परोसी जाती है, यह समाज के लिए ठीक नहीं है।”

loading...
शेयर करें