HRD मिनिस्टर्स का बड़ा फैसला, अब सिनेमाघरों में दिखाया जायेगा एजुकेशनल कंटेंट

0

नई दिल्ली। हर गांव, हर क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय एक बड़ी पहल करने जा रहा है। इसके लिए उसने सबसे नायाब तरीका निकाला है। इसके मुताबिक, देशभर के सभी छोटे-मोटे शहरों में स्थित सिनेमाघरों में फिल्म की जगह अब एजुकेशनल कंटेंट दिखाए जाने की तैयारी की जा रही है। इसकी शुरुआत नैसकॉम (NASSCOM) की तरफ से की गयी थी।

यह भी पढ़ें, CBSE ने बदला अपना फैसला, अब स्‍कूलों में ही मिल सकेंगी…

सिनेमाघर

मंत्रालय की तरफ से बनाई जाने वाली इस योजना को अगर मंजूरी मिल जाती है तो स्टूडेंट्स के लिए डीटीएच चैनल, स्वयं प्रभा के जरिये शहरी आवासों में मौजूद एक लाख से कम की आबादी वाले इलाकों में एजुकेशनल से रिलेटेड कंटेंट को दिखाया जायेगा। इस योजना के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बताया कि स्टूडेंट्स के लिए ये कंटेंट सिनेमाघरों में सुबह 6 बजे से 11 बजे तक दिखाया जायेगा।

दरअसल, इस योजना को इसलिए बनाया जा रहा है क्योंकि कई छोटे शहरों में ऐसे सिनेमाघर मौजूद हैं जिनका कोई यूज़ नहीं हो पा रहा है। ऐसे में खाली पड़े इन सिनेमाघरों का फायदा उठाते हुए इनमें एजुकेशनल कंटेंट को दिखाया जायेगा। ये कंटेंट सभी छोटे शहरों के स्टूडेंट्स तक पहुंच सकेगा। साथ ही इससे स्टूडेंट्स को सिलेबस को समझने में भी सहायता मिलेगी।

इस योजना को लागू करने के लिए मंत्रालय ने हाई एजुकेशन के लिए 32 शैक्षणिक चैनल भी लांच किये गए हैं। इसके जरिये स्टूडेंट्स को आईआईटी के एंट्रेंस एग्जाम के लिए तैयारी करने में भी सहायता मिलेगी। हालांकि इन चैनलों में दिखाए जाने वाले कंटेंट को आईआईटी के प्रोफ़ेसर ही तैयार करेंगे।

loading...
शेयर करें