ईईपीसी इंडिया और एनआईडी ने चिकित्सा उपकरण के लिए किया करार

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्‍यम उद्योग मंत्रालय में अपर सचिव एवं विकास आयुक्‍त डी.के.सिंह ने शुक्रवार को एक वेबिनार में यह जानकारी दी.

नयी दिल्ली: इंजीनियरिंग उत्पाद निर्यात संवर्धन परिषद- ईईपीसी और राष्ट्रीय डिजायन संस्थान- एनआईडी ने चिकित्सा उपकरणों के उद्योग के लिए डिजाइन और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने और उन्नत करने के लिए एक करार पर हस्ताक्षर किये है.

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्‍यम उद्योग मंत्रालय में अपर सचिव एवं विकास आयुक्‍त डी.के.सिंह ने शुक्रवार को एक वेबिनार में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने एक विशेष सरकारी योजना के तहत नवीन और बेहतर डिजाइनों को क्रियान्वयन स्तर तक ले जाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए सात अवधारणाओं को मंजूरी दे दी है. उन्होंने कहा कि चिकित्सा क्षेत्र के लिए पहली डिजाइन श्रृंखला प्रस्तावित की गई थी.

सिंह ने कहा कि कोविड-19 की इस महामारी की स्थिति में, देश इस मुश्किल दौर से उबरने की कोशिश कर रहा है. कोविड-19 से लड़ने के लिए एक दिन में दो लाख से अधिक पीपीई किट का उत्पादन करने में सक्षम हैं. चिकित्सा उपकरण का आयात हमारे देश में प्रमुख आयात क्षेत्रों में शामिल रहा है. महत्वपूर्ण देखभाल के लिए जटिल चिकित्सा उपकरणों पर निर्भरता प्रौद्योगिकी केन्द्रित है और नवाचार और डिजाइन पर लगातार ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत है.

यह भी पढ़े: बिडेन की बढ़त पर ट्रम्प की टीम ने कहा चुनाव प्रक्रिया अभी पूरी नहींं हुई

Related Articles