डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है अंडे का सेवन, जानें और भी कई फायदे

0

डायबिटीज एक ऐसा रोग है, जो एक बार हो जाए तो फिर कई और परेशानियों से भी पीड़ित हो सकते हैं. डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. ब्रेकफास्‍ट के लिए अंडे बहुत अच्‍छा विकल्‍प होते हैं. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इनमें कार्बोज और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. स्वास्थ्य और पोषण विशेषज्ञ डायबिटीज के रोगियों को डाइट में अंडे शामिल करने की सलाह देते हैं. कई शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि डायबिटीज के रोगी अंडे का सेवन कर सकते हैं.

यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम अंडे में 12.56 ग्राम प्रोटीन होता है, यही कारण है कि पोषण विशेषज्ञ इसे प्रोटीन का अच्छा और सस्ता स्रोत मानते हैं, जिसे डायबिटीज रोगी भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. हालांकि, इसमें कैलोरी और वसा भी होती है इसलिए इसका सेवन नियमित रखें और कम मात्रा में करें. अंडे विटामिन ए, बी 2, डी और ई सहित कई पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है.

अंडे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मजबूत हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये फास्फोरस का समृद्ध स्रोत भी होता है. यह संयोजन स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए लाभदायक हो सकता है. अंडे एंटीऑक्सिडेंट्स, ल्यूटिन और जीएक्सैंथिन का पावरहाउस हैं, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

साथ यह एंटिऑक्सिडेंट्स कई तरह की बीमारियों से बचाने में फायदेमंद माने जाते हैं. अंडे काफी हेल्दी होते हैं जिनमें कैलोरी कम होती है. इनका सेवन नियमित करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए ये आदर्श नाश्‍ता हो सकता है.

loading...
शेयर करें