अंडा खाने से पहले ऐसे जानें असली है या नकली

0

नई दिल्ली। कहते हैं अंडा प्रोटीन, विटामिन और कई तरह के खनिजों का भंडार होता है। लेकिन अगर बात की जाए अंडे को खाने की तो कुछ लोग इसे कई गलतफहमियों के कारण नही खाते हैं। लेकिन अंडा प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है इसलिए इसे खाने से परहेज करना कोई समझदारी की बात नही है। कई अफवाहों में से एक ये भी है कि अंडा अगर सही न हो तो इसे खाने से आपकी मौत भी हो सकती है। क्योंकि अक्सर यह बात सामने आई है कि बाजार में नकली अंडे बेंचे जा रहे हैं।  तो चलिए आज आपको इस उलझन से भी बाहर निकाल देते हैं और बताते हैं कि अंडा खाने से पहले आप किस तरह असली और नकली अंडे का चुनाव कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें, मिल गया सबसे बड़े सवाल का जवाब, आप भी जानिए अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी

अंडा

बहुत ज्यादा शाइन करना

नकली अंडे को पहचानने का सबसे बेस्ट तरीका होता है कि वो बहुत ज्यादा शाइन करता है। आमतौर पर असली अंडे बिल्कुल शाइनी नहीं होते हैं बल्कि, पहली नजर में देखने पर वो कुछ धुंधले से दिखाई देते हैं। वहीं, नकली अंडे बहुत ज्यादा शाइनी होते हैं।

यॉक और व्हाइट फ्लूइड

असली और नकली अंडे में पहचान के लिए आप अंडे को छीलकर भी पता लगा सकते हैं। जैसे कि अगर आप असली अंडे को छीलते हैं तो उसके अंदर का यॉक आपको अलग दिखाई देगा। लेकिन, जब आप नकली अंडा छीलते हैं तो उसके अंदर का यॉक और व्हाइट फ्लूइड आपको मिला हुआ दिखाई देगा।

अंडे का छिलका

नकली अंडे को पहचानने का एक तरीका उसका छिलका पहचान लेना भी होता है। अगर आप नकली अंडे के छिलके को आग के पास लाते हैं तो वो तुरंत आग पकड़ लेता है। क्योंकि वह प्लास्टिक जैसी किसी चीज से बना होता है। जबकि, असली अंडा आग नहीं पकड़ता है।

रफ होगा सरफेस

अगर आप असली अंडे के छिलके को हाथ से छूकर देखते हैं तो उसका सरफेस आपको स्मूथ लगता है। वहीं, अगर आप नकली अंडे को हाथ में लेंगे तो उसका सरफेस आपको थोड़ा रफ महसूस होगा।

आवाज सुनाई देना

अगर आप इन तरीकों को आजमाने के बाद भी असली अंडे और नकली अंडे में पहचान नहीं कर पा रहे हैं तो एक और बेस्ट तरीका है कि अंडे को हिलाकर देखा जाए। अगर असली को आप हाथ से हिलाते हैं तो उसमें आवाज नहीं आती है। जबकि, नकली anअंडे को हिलाने पर उसके अंदर से कुछ आवाज सुनाई देगी।

loading...
शेयर करें