देश भर में धूम धाम से मनाई जा रही ईद, पीएम और राष्ट्रपति ने दी बधाई

नई दिल्ली। देशभर में आज धूमधाम से ईद मनाई जा रही है। ईद-उल-फ़ितर मुसलमानों का मुख्या त्योव्हरा होता है। आज के दिन सभी ईदगाह में इकट्ठे होते हैं और नमाज़ अदा करते हैं। नमाज के बाद लोगों ने गले मिलकर एक दूसरे को मुबारकबाद दी है। इस्लामी कैलेण्डर के नौंवे महीने रमज़ान के पूरे होने के बाद दसवां महीना शुरू होता है। इसके लिए पूरे महीने लोग रोजा रखते हैं अपने खुदा की इबादत करते हैं उसके बाद ईद के दिन इस पवित्र महीने को अलविदा कहते हैं। ईद-उल-फितर को सिर्फ ईद या मीठी ईद भी कहते हैं।

ईद-उल-फ़ितर

सियों को मुबारकबाद दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्विटर पर लिखा है कि सभी देशवासियों, खास तौर से देश और विदेश के हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को ईद मुबारक। यह शुभ दिन आप सब के परिवारों के लिए खुशियां और जश्न लाए और हमारे साझा समाज में भाईचारे, आपसी सौहार्द और मेल-मिलाप को मज़बूत बनाए।’

सभी देशवासियों, खास तौर से देश और विदेश के हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को ईद मुबारक। यह शुभ दिन आप सब के परिवारों के लिए खुशियां और जश्न लाए और हमारे साझा समाज में भाईचारे, आपसी सौहार्द और मेल-मिलाप को मज़बूत बनाए — राष्ट्रपति कोविन्द

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा है कि ईद मुबारक! ये दिन हमारे समाज में एकता और सद्भाव के बंधन को गहरा करता है।” पीएम मोदी ने बधाई देते हुए मन की बात का एक ऑडियो भी शेयर किया है।

आपको बता दें कि पहली बार इस्लाम के इतिहास में ईद उल-फ़ित्र का त्यौहार पैगम्बर मुहम्मद ने सन 624 ईसवी में मनाया था। कहा जाता है उस समय पैगम्बर ने ‘जंग-ए-बदर’ नाम की जंग में फतह हासिल भी की थी। इस इसलिए भी मनाई जाती है कि एक महीने अपने फर्ज का पालन अच्छे करने के बाद सभी बड़े खुश होते हैं और इसी ख़ुशी को एक-दूसरे को बांटने के लिए ईद मनाते हैं।

ईद में मुसलमान अल्लाह का शुक्रिया अदा इसलिए भी करते हैं कि उन्होनें महीने भर रोजे रखने की शक्ति दी। ईद के दिन की शुरुआत ईद की नमाज़ से होती है। ये नमाज़ मस्जिद/ईदगाह में अदा की जाती है।

 

Related Articles