अगर आप कहीं फंस गए हैं तो घबराए नहीं…घूम रहे हैं कमांडो

4882056898_52915d2d8a_bकानपुर। यदि कोई दुर्घटना का शिकार हो गया है या अन्य किसी संकट में घिरा है तो उन्हें सिर्फ एक कॉल करने की जरूरत होगी। सूचना मिलते ही आठ कमांडो उनकी मदद के लिए पहुँच जायेंगे और निशुल्क मदद पहुंचाएंगे। यह पहल शहर के लाल बंगला के युवाओं ने की है। उन्होंने ‘रक्षक’ नाम का एक दल बनाया है।

यह दल नेपाल में आये भूकम्प के दौरान वहां जाकर राहत पहुंचाने भी गया था। दल के प्रमुख राजेश वर्मा ने बताया कि नेपाल के हालात देखकर ही विचार आया कि राहत व बचाव कार्य के लिए एक मिशन बनाकर काम किया जाये। वाहन दुर्घटना, अग्निकांड व मकान ढहने जैसे तमाम हादसों में तत्काल मदद पहुंचाने के लिए ही यह दल बनाया है। वर्ष 2016 में सात यूनिट खोलने का लक्ष्य है। इसके लिए सदस्यता अभियान चलाया जायेगा।

ये भी पढ़ें : आज से लागू हो जाएगा खाद्य सुरक्षा अधिनियम

दल में प्रशिक्षित सदस्य भी होंगे

दल के सदस्यों को प्रशिक्षण देने के लिए सेना के रिटायर्ड अफसर भी शामिल किये जायेंगे। एम्बुलेंस में रिटायर्ड डॉक्टर मौजूद रहेंगे। अक्सर वाहन दुर्घटना के समय घायल गाड़ियों में फंस जाते हैं। इसलिए दल के साथ गैस कटर भी होगा। जो लोगों को बाहर निकाल सके।

इन नंबरों पर दे सकते हैं सूचना

9336572785, 9838724171 व 9415045756 पर राहत के लिए सूचना दी जा सकती है। सूचना मिलते ही लाल बंगला के ओमपुरवा स्थित प्रभुधाम मन्दिर से एक ड्रेस में आठ कमांडो मदद के लिए पहुंचेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button