Sharp Brain चाहते हैं तो अपनाएं ये आठ तरीके

0

download

1- पजल सुलझाएं
ये सवालों के जवाब ढूंढने में मदद करता है। एक आयरिश शोध के मुताबिक नियमित क्रॉसवर्ड और सुडोकू खेलने वालों को दिमाग 14 साल के युवा जैसे तेज़ काम करता है। अमेरिकन अल्ज़ाइमर एसोसिएशन ने ये खुद ऐलान किया है कि सुडोकू खेलने से अल्ज़ाइमर होने का ख़तरा कम रहता है।

2- राशन लेने जाएं
जब आप बिना सामान की सूची लिए दुकान पर जाते हैं तो वहां आप मतिष्क का इस्तेमाल करते हुए याद करते हैं। ये आपकी याद्दाश्त बढ़ाने में मददगार होता है।

3- GPS को कहें बाय-बाय
GPS का ज़्यादा इस्तेमाल आपकी समझदारी और सोचने की क्षमता को कम करता है। लंदन के 2000 टैक्सी ड्राइवरों पर किए गए शोध से सामने आया कि ऐसा करने से उनमें काफी फर्क देखने को मिला। इसलिए GPS की बजाय किसी जगह को याद रखने के लिए अपने दिमाग का इस्‍तेमाल करें।

4- ये अनूठा तरीका अपनाएं
प्रशिक्षित हाथ की बजाए उस हाथ का इस्तेमाल करें, जिससे आमतौर पर काम नहीं करते। इससे आपके दिमाग के दूसरे तरफ का हिस्सा सक्रिय हो जाता है

5- गाने सुनिए
ऐसा करने से आपकी तार्किक, सोचने और एकाग्रता की क्षमता बढ़ती है। रिसर्च के मुताबिक कि एक्सरसाइज़ के दौरान गाने सुनने से एकाग्रता का स्तर बढ़ता है। संगीत आपको एकाग्र और केंद्रित करता है। इससे ज्ञान संबंधी क्रियाओं में इज़ाफा होता है।

6- सूरज की ज़रूरत
आपके मतिष्क को सक्रिय करता है। कम धूप में रहना मतिष्क के लिए फायदेमंद नहीं होता। विटामिन D आपके दिमाग को सक्रिय बनाता है और बेहतर प्रदर्शन करता है। इससे मतिष्क युवा बनाए रखता है

7- टेट्रिस गेम खेलिए
ट्रेटिस गेम खेलने वाले लोगों का मतिष्क तेज़ी से काम करता है। गेम के लेवल पार करने के लिए अपने सक्रिय रहते हैं और नए रास्ते खोजते हैं। ऐसा कहा जाता है क‌ि टेट्रिस खेलने वालों की याद्दाश्त बेहतर होती है।

8- रोज़ाना सीखने की चाह
रोज़ाना सोने से पहले गूगल पर एक नए विषय के बारे में जानिए। आप नए शब्दों के ज़रिए अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं। नए काम, नई रेसिपि, रोज़ाना एक्सरसाइज़ के लिए तैयार रहिए। ऐसे तरीके आपका आपकी ज़िंदगी में बदलाव ला सकते हैं।

loading...
शेयर करें