2022 की शुरुआत में कभी भी बज सकती है चुनाव की रणभेरी, EC की तैयारी शुरु

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द हो सकता है

देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द हो सकता है. इसके लिए इलेक्शन कमीशन बुधवार से इन राज्यों का दौरा शुरु करेगा. आयोग के दौरे की शुरुआत पंजाब से हो रही है. आयोग के सदस्य चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले यहां इस संबंध में होने वाली तैयारियों को परखेंगे. आपको बता दें उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने है.

नामावली प्रकाशन का इंतजार

इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि आयोग जनवरी 2022 की शुरुआत में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. चुनाव आयोग ने पांच राज्यों को नामावलियों के प्रकाशन के लिए 1 जनवरी की डेट दी है. कुछ राज्यों ने 1 जनवरी तक संशोधित नामावली प्रकाशित करने की बात कही है, वहीं अनुमान है कि उत्तर प्रदेश पांच जनवरी तक इसे प्रकाशित करेगा. आमतौर पर आयोग चुनाव की तिथियां घोषित करने से पहले संशोधित नामावली का इंतजार करता है, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है.

UP में 6 से 8 फेज में हो सकते हैं विस. चुनाव

फिलहाल जो संकेत मिल रहे हैं, उसके आधार पर फरवरी में चुनाव हो सकते हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में यह 6 से 8 फेज में कराए जा सकते हैं. चुनाव करीब एक महीने तक चल सकते हैं. बता दें कि सभी पांच चुनावी राज्यों में विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 15 मार्च से 14 मई के बीच खत्म हो रहा है. ऐसे में आयोग की कोशिश रहेगी कि 15 मार्च 2022 तक सभी राज्यों में चुनाव संपन्न करा दे. वैसे कानून के मुताबिक चुनाव आयोग विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने के छह महीने पूर्व तक कभी भी चुनाव करा सकता है.

यह भी पढ़ें- कोर्ट ने पुलिस पर ठोका 22 करोड़ का जुर्माना, जानें पूरा मामला

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles