चुनाव आयोग ने भवानीपुर सहित 4 सीटों पर उपचुनाव कि की घोषणा

नामांकन की आखिरी तारीख 13 सितंबर होगी वहीं उम्मीदवार 16 सितंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव नंदीग्राम से हार गई थीं,

नई दिल्ली: भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने शनिवार को घोषणा की कि वह 30 सितंबर को पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विधानसभा क्षेत्र भभनीपुर सहित चार निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव कराएगा। इस दिन पश्चिम बंगाल के समसेरगंज और जंगीपुर और पिपली (ओडिशा) में भी मतदान होगा। चुनाव आयोग ने कहा कि मतों की गिनती 3 अक्टूबर को की जाएगी।

13 सितंबर नामांकन का होगा आखिरी दिन

नामांकन की आखिरी तारीख 13 सितंबर होगी वहीं उम्मीदवार 16 सितंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव नंदीग्राम से हार गई थीं, जहां उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के सुवेंदु अधिकारी के खिलाफ चुनाव लड़ा था, जबकि उनकी तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने भाजपा को हराया था। ऐसे में मुख्यमंत्री की सीट बरकरार रखने के लिए उन्हें फिर से विधानसभा में निर्वाचित होना है।

ममता बनर्जी की अगुवाई वाली टीएमसी ने अप्रैल-मई विधानसभा चुनावों में भारी जीत दर्ज की, 294 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा में 213 सीटें जीतीं थी। आक्रामक प्रचार के बावजूद, भाजपा चुनाव हार गई लेकिन 77 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी।

चुनाव आयोग की इस घोषणा के साथ ही CM ममता ने राहत की सांस ली होगी। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे आए हुए चार महीने हो चुके है। अगर विधानसभा चुनाव के 6 महीने के अंदर उपचुनाव नहीं होता है तो ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ सकती है। हालांकि अभी दो महीने का समय बचा हुआ है।

यह भी पढ़ेँ: महाराष्ट्र: पालघर में कपड़ा फैक्ट्री में विस्फोट में 1 की मौत, 5 घायल

Related Articles