देश के 14वें राष्‍ट्रपति को चुनने में सभी ने दिखाई दिलचस्‍पी, 20 को आएगा परिणाम

0

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रपति चुनाव की वोटिंग खत्‍म हो गई है। एनडीए कैंडीडेट रामनाथ कोविंद और यूपीए उम्‍मीदवार मीरा कुमार का भविष्‍य मतपेटी मं बंद हो गया है। रिजल्‍ट 20 जुलाई को आएगा। पीएम मोदी से लेकर सभी सांसदों और विधायकों ने मतदान में हिस्‍सा लिया। पीएम मोदी ने वोट देने के बाद विश्‍वास से कहा कि रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्‍ट्रपति बनेंगे।

देश के 14वें राष्‍ट्रपति

देश के 14वें राष्‍ट्रपति चुनने के लिए सुबह से शुरू हुई वोटिंग

सभी सांसदों और विधायकों ने अपने मत का प्रयोग किया। सुबह दस बजे शुरू हुए मतदान में सभी लोगों ने उत्‍साह दिखाया। यूपी सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने विधानसभा में सबसे पहले वोट डाला।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने उपराष्‍ट्रपति पद के लिए इस मंत्री पर लगाया…

कांग्रेस अध्‍यक्ष और नेताओं ने डाला वोट

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी वोट डाला। संसद भवन के कमरा नंबर 62 में सांसद और केंद्रीय मंत्रियों ने लाइन में लगकर वोटिंग की। वहीं दूसरी तरफ सभी राज्यों की विधानसभाओं में वोटिंग की गई। यूपी में सपा नेता आजम खान ने कहा कि मीरा कुमार अच्छी उम्मीदवार हैं। उनके पास एक अच्छा अतीत और एक स्पष्ट छवि है। आजम खां ने कहा मुझे विश्वास है कि सपा का वोटर क्रॉस वोटिंग नहीं करेगा और मीरा कुमार जीतेंगी। हालांकि, सपा नेता शिवपाल यादव बीजेपी उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन दे रहे हैं।

768 सांसदों ने की वोटिंग

कुल 776 सांसदों में से 768 सांसदों ने वोटिंग की। संसद भवन में 714 सांसदों ने वोट किया। जबकि यहां 717 सांसदों को वोट करना था।

इन राज्यों में हुई 100% वोटिंग

अरुणाचल प्रदेश,असम,बिहार,छतीसगढ़,गुजरात,हरियाणा,हिमाचल प्रदेश,झारखंड,उत्तराखंड,नगालैंड,पुडुचेरी।

कोविंद का समर्थनकोविंद की जीत पक्की!

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है, जिसके अगले दिन यानी 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति पदभार ग्रहण करेंगे। इस चुनाव में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत पक्की मानी जा रही है। राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल दोनों उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और मीरा कुमार दलित समुदाय से आते हैं और उन्होंने देशभर में घूम-घूम कर विधायकों का समर्थन हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है।

loading...
शेयर करें