दिल्ली में Electric Feeder Bus का शुभारंभ, कई स्पेशल सुविधाओं से लैस है यह बस

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के इलेक्ट्रिक फीडर बस सेवा शुरू, सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही कर सकेंगे सफर

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) से सफर करने वाले यात्रियों के आज से सफर करना और भी आसान हो जाएगा। यात्रियों के लिए 12 अगस्त यानी की आज से नई इलेक्ट्रिक फीडर बसें (Electric Feeder Bus) शुरू की जा रही हैं। फिलहाल 25 बसों को ट्रायल के तौर पर आज से 2 रूट्स पर उतारा जा रहा है।

बस की खासियत

  • सारी फीडर बसें इलेक्ट्रिक है और खास सुविधाओं से लैस हैं। इनमें CCTV कैमरों के साथ, पैनिक बटन, GPS लगा होगा। बसों में कंडक्टर नहीं होगा यानी य सारी बसें कण्डक्टरलैस होंगी।
  • यात्रियों को सफर की जानकारी देने के लिए ऑडियो विजुअल पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम भी लगा हुआ है।
  • इससे यात्रियों को उनके सफर की जानकारी मिल सकेगी की किस जगह पर वह अब पहुंच चुके हैं और यह भी पता चल जाएगा कि बस का अगला स्टॉप कौन सा आने वाला है।
  • इसके अलावा यात्री केवल इन बसों में मेट्रो स्मार्ट कार्ड (Metro Smart Card) का ही इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • बस में एंटी-स्किड, एंटी-ब्रेक लॉकिंग सिस्टम लगा है। दरवाजों में खास सेंसर का इस्तेमाल किया गया है, इसके साथ ही बस में जब तक सभी दरवाजे बंद नहीं हो जाते, तब तक बसें नहीं चलेंगी।
  • बसों में व्हीलचेयर के लिए बसों में रैंप और एंकर भी लगा है ताकि दिव्यांगजनों और बुजुर्ग यात्रियों को सफर करने में समस्या न आये।

Image

बस का किराया

इलेक्ट्रिक फीडर बस का न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम किराया 25 रुपये रखा गया है। क्योंकि बस इलेक्ट्रिक होंगी तो इनको चार्ज करने के लिए चाजिर्ंग स्टेशन भी बनाए गए हैं। आने वाले समय में यात्री मेट्रो के मोबाइल ऐप पर इन बसों की लोकेशन भी देख सकेंगे, जिससे उन्हें पता चल जाएगा कि अगली बस कितनी देर में आने वाली है।

दिल्ली वासियों के लिए यह सुविधा फिलहाल शास्त्री पार्क (Shastri Park) से गोकुलपुरी (Gokulpuri) के बीच और शास्त्री पार्क से मदर डेयरी (Mother Dairy) के बीच होगी।

यह भी पढ़े: Corona Update: देश में पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 41,195 नए केस, जानिए राज्य में आंकड़े

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles