डीएमआरसी यात्रियों को मिलेगी इलेक्ट्रिक तिपहिया सेवा

नई दिल्ली। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के बेड़े का संचालन करने वासे स्टार्टअप स्मार्टई ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन (डीएमआरसी) के साथ मिलकर अपने परिचालन का विस्तार नई दिल्ली में करने की घोषणा की है। इस साझेदारी से मेट्रो यात्रियों को इलेक्ट्रिक तिपहिया सेवा मिलेगी। इनका किराया शुरू के 2 किलोमीटर तक 10 रुपये और उसके बाद 5 रुपये प्रति किलोमीटर रखा गया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि गुड़गांव और फरीदाबाद में सफलता के बाद स्मार्टई ने दिल्ली मेट्रो के साथ साझेदारी में नई दिल्ली में अपनी इलेक्ट्रिक वाहन सेवा की शुरुआत की है।

इस सेवा की शुरुआत शुक्रवार को द्वारका सेक्टर 10 मेट्रो स्टेशन से दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने की और इस मौके पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह और स्मार्टई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक गोल्डी श्रीवास्तव मौजूद थे।

कंपनी इससे पहले गुड़गांव और फरीदाबाद में सफलतापूर्वक अपनी सेवाओं का संचालन कर रही है, जहां 800 से अधिक इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों का संचालन किया जा रहा है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि स्मार्टई अभी तक 2.5 करोड़ से अधिक यात्रियों को सेवाएं दे चुकी है और यह हर महीने मेट्रो के करीब 10 लाख यात्रियों को आखिरी सिरे तक कनेक्टिविटी उपलब्ध कराती है। दिल्ली में प्रयोगिक तौर पर इस सेवा की शुरुआत द्वारका सब-सिटी के स्टेशनों पर की गई है।

स्मार्टई की दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन के साथ करीब एक साल से अधिक समय से साझेदारी चल रही है और यह रोजाना डीएमआरसी के यात्रियों को 50,000 से अधिक राइड्स या सवारी उपलब्ध कराती है। करीब तीन साल पहले स्थापना से लेकर अभी तक स्मार्टई 2.5 करोड़ से अधिक प्रदूषण मुक्त राइड्स उपलब्ध करा चुकी है।

स्मार्टई के सीईओ एवं सह-संस्थापक गोल्डी श्रीवास्तव ने कहा, “हम सभी के लिए यात्रा को आसान, सुरक्षित, किफायती और पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। दिल्ली में पहले चरण में हमें रोजाना करीब 20,000 यात्रियों को सेवा उपलब्ध कराने की उम्मीद है।”

उन्होंने बताया कि स्मार्टई के इलेक्ट्रिक वाहन पूरी तरह ‘मेड इन इंडिया’ हैं और उनमें जीपीएस ट्रैकिंग व सेंसर्स समेत अत्याधुनिक आर्ट फीचर्स हैं और इन्हें यात्रियों की सुरक्षा व आराम को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। कंपनी ने अपनी सेवाओं की कीमत बेहद किफायती रखी है और इनका किराया शुरू के 2 किलोमीटर तक 10 रुपये और उसके बाद 5 रुपये प्रति किलोमीटर रखा है।

बयान में कहा गया कि स्मार्टई ने फोनपे के साथ साझेदारी की है, जिससे इसके यूजर्स अपनी यात्रा का किराया डिजिटल माध्यम से करने के साथ ही रोमांचक कैशबैक सुविधा का भी लाभ उठा सकें। कंपनी दिल्ली मेट्रो स्मार्टकार्ड को भी पूरी तरह अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ने पर काम कर रही है जिससे उसके यूजर्स स्मार्टई नेटवर्क पर ली गई अपनी राइड्स का भुगतान अपने मेट्रो स्मार्ट कार्ड से कर सकेंगे।

Related Articles