बेंगलुरु में सुधरेगी बिजली वितरण व्यवस्था, एशियाई विकास बैंक देगा 10 करोड़ डॉलर

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बिजली वितरण व्यवस्था को अपग्रेड करने संबंधी परियोजना के लिए एशियाई विकास बैंक 10 करोड़ डॉलर का ऋण देगा।

नई दिल्ली: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु (Bengaluru) में बिजली वितरण व्यवस्था को अपग्रेड करने संबंधी परियोजना के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) 10 करोड़ डॉलर का ऋण देगा। वित्त मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर को इस संबंध में (ADB) के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये है। समझौते के तहत बेंगलुरु स्मार्ट एनर्जी एफिसिएंट पावर डिस्ट्रीब्यूशन परियोजना के लिए 10 करोड़ डॉलर का ऋण दिया जायेगा। इसका उपयोग बेंगलुरु में बिजली वितरण व्यवस्था को अपग्रेड करने के लिए किया जायेगा।

वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामले विभाग के अतिरिक्त सचिव सी.एस. मोहापात्रा और (ADB) के भारतीय मिशन के प्रभारी अधिकारी हो यून जिओंग ने हस्ताक्षर किये। एडीबी 10 करोड़ डॉलर का ऋण सरकारी गारंटी के तहत देने के अलावा नौ करोड़ डॉलर का ऋण बिना सरकारी गारंटी के भी देगा।

ये भी पढ़ें : बीजेपी शासनकाल में हुए सभी निर्माण कार्यों की हो उच्च स्तरीय जांच: विधानसभा नेता प्रतिपक्ष

सी.एस. मोहापात्रा ने कहा कि परियोजना के तहत बिजली की पारेषण लाइनों को भूमिगत किया जायेगा। इससे तकनीकी और व्यावसायिक नुकसान कम होगा। साथ ही संचार नेटवर्क के लिए 2,800 किलोमीटर फाइबर ऑप्टिकल केबल भी बिछाये जायेंगे जिसका इस्तेमाल स्मार्ट मीटर रीडिंग के लिए किया जायेगा।

ये भी पढ़ें : CM गहलोत ने दिया खिलाड़ियों को बड़ा तोहफा, ईनामी राशि में जबरदस्त बढ़ोतरी

Related Articles

Back to top button