उत्तराखंड में कार्बेट पार्क से सटे ढिकुली में बंद दुकानों पर हाथियों का हमला

ढिकुली गांव में जंगली हाथियों के एक झुंड ने बंद दुकानों पर हमला कर लाखों रुपये के सामान का नुकसान पहुंचाया है।

नैनीताल: उत्तराखंड में कार्बेट टाइगर रिजर्व (कार्बेट पार्क) से सटे ढिकुली गांव में जंगली हाथियों के एक झुंड ने सोमवार देर रात बंद दुकानों पर हमला कर लाखों रुपये के सामान का नुकसान पहुंचाया है। वन विभाग मामले की जांच में जुट गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कार्बेट पार्क और रामनगर वन प्रभाग के बीच बसे ढिकुली गांव में कल रात लगभग तीन बजे जंगली हाथियों का झुंड घुस आया और उन्होंने रामनगर-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग 309 पर स्थित दुकानों में तोड़ फोड़ शुरू कर दी। हाथियों ने दुकानों को भारी नुकसान पहुंचाया है।

दुकानों का शटर और दीवार तोड़कर हाथी सामान चट गये और तहस नहस कर गये। इसके बाद हाथियों को दल मौके चला गया। सुबह की सैर पर निकले लोगों को सबसे पहले इस घटना की भनक लगी। जिन दुकानों को हाथियों ने नुकसान पहुंचाया वह हरीश छिम्वाल, संतोष पांडे और रहमत अली की बतायी जा रही हैं। ये परचून, जलपान और फास्ट फूड की दुकानें हैं।

रामनगर के प्रभागीय वनाधिकारी चंद्रशेखर जोशी ने इस घटना की पुष्टि की। उन्होंने बताया की मामले की जांच की जा रही है। साथ ही नुकसान का आकलन किया जा रहा है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। ग्रामीणों का हालांकि कहना है कि मौके पर हाथियों के हमले के पर्याप्त सबूत मौजूद हैं।

जोशी ने बताया कि फिलहाल मौके पर गश्त बढ़ा दी गयी है। बता दें कि कार्बेट पार्क से सटे रामनगर-बुआखाल राजमार्ग पर हाथी पहले भी आतंक मचाते रहे हैं। हाथियों ने राशन से लदे ट्रकों और वाहनों पर कई बार हमला कर वाहनों को नुकसान पहुंचाया है और सामान चट कर गये। हाथियों के इस हमले में कुछ लोगों को जान भी गंवानी पड़ी।

इसे भी पढ़े: मशहूर गायक जुबिन नौटियाल का नया गाना ‘तेरा मासूम चेहरा’ हुआ रिलीज़

Related Articles

Back to top button