एलन मस्क बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

यह दूसरी बार है जब इंडेक्स हिस्ट्री में माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन के सह-संस्थापक गेट्स नंबर दो से कम रैंक पर हैं। 2017 में Amazon.com इंक के संस्थापक जेफ बेजोस द्वारा प्रतिस्पर्धा में आने के बाद पहले कई वर्षों तक वह शीर्ष स्थान पर रहे थे।

वाशिंगटन: टेस्ला प्रमुख और अरबपति एलन मस्क माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। टेस्ला के शेयरों में भारी उछाल आने के कारण एलन मस्क की कुल संपत्ति 7.2 अरब डॉलर बढ़कर 127.9 अरब डॉलर हो गई है। एलन मस्क की संपत्ति में इस वर्ष करीब 110.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार इस वर्ष जनवरी में दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची में वह 35वें स्थान पर थे। लेकिन अब वह दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उनकी कुल संपत्ति का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा टेस्ला शेयरों से बना है।

बिल गेट्स 128 अरब डॉलर के साथ अब तीसरे नंबर पर हैं वहीं 105 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ड चौथे नंबर पर और 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग पांचवें नंबर पर हैं।

यह दूसरी बार है जब इंडेक्स हिस्ट्री में माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन के सह-संस्थापक गेट्स नंबर दो से कम रैंक पर हैं। 2017 में Amazon.com इंक के संस्थापक जेफ बेजोस द्वारा प्रतिस्पर्धा में आने के बाद पहले कई वर्षों तक वह शीर्ष स्थान पर रहे थे। बिल गेट्स की कुल संपत्ति 127.7 अरब डॉलर से अधिक होती अगर उन्होंने इसका दान नहीं किया होता। उन्होंने 2006 के बाद से 27 अरब डॉलर से अधिक अपने नामांकित फाउंडेशन को दिए हैं।

 

Related Articles

Back to top button