खुद Bitcoin में निवेश करके Elon Musk को हो रही है Carbondioxide की चिंता

दुनिया के सबसे अमीर शख्स में से एक बनने के बाद एलन मस्क कहते हैं कि वह सर्वश्रेष्ठ कार्बन कैप्चर तकनीक के लिए 100 मिलियन डॉलर देंगे।

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर शख्स में से एक बनने के बाद एलन मस्क ( Elon Musk ) कहते हैं कि वह सर्वश्रेष्ठ कार्बन कैप्चर ( Carbon capture ) तकनीक के लिए 100 मिलियन डॉलर देंगे। जिससे दुनिया को एक बेहतर वातावरण मिल सके लेकिन वहीँ दूसरी ओर बिटकॉइन ( Bitcoin ) भी खरीद रहे है जो कि एक डिजिटल करेंसी है और इस डिजिटल करेंसी ( Digital currency ) से हर साल अनुमानित 37 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड निकलता है।

तो सवाल यह उठता है कि एलन मस्क किस तरह से दुनिया को एक बेहतर वातावरण देने की बात करते है क्योकि एक तरफ तो वह वातावरण को दूषित होने से बचाने की बात करते है और 100 मिलियन डॉलर जैसी बड़ी रक़म दान करते है। तो दूसरी तरफ वह डिजिटल कर्रेंसी बिटकॉइन भी खरीद रहे है जो हर साल 37 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड फैलाने की ज़िम्मेदार है। तो क्या इन दो तरफ़ा बातो से एलन मस्क सिर्फ अपना व्यवसाय बढ़ाना चाह रहे है या फिर वह सचमुच इससे अनजान है।

कुछ दिन पहले Tesla ने कहा था कि उसने कॉरपोरेट कैश रिजर्व से 150 करोड़ डॉलर (10.9 हजार करोड़) रुपये के बिटक्वॉइन खरीदे हैं। इस एलान के बाद भाव में तेजी आई थी और वह 44795 डॉलर (32.6 लाख रुपये) के लेवल पर पहुंच गया था। इसके अलावा कंपनी ने कहा था कि वह अपने ग्राहकों को बिटक्वॉइन से इलेक्ट्रिक कार ( Electric Car ) खरीदने की मंजूरी देगा।

क्या है बिटकॉइन विस्तार से जानिए 

बिटकॉइन दुनिया में बढ़ती एक ऐसी मुद्रा है जिसे ना हम छू सकते है और ना ही देख सकते है। आम तौर पर डेबिट /क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने में लगभग दो से तीन प्रतिशत लेनदेन शुल्क लगता है, लेकिन बिटकॉइन में ऐसा कुछ नहीं होता है। इसके लेनदेन में कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है, इस वजह से भी यह लोकप्रिय होता जा रहा है। माजूदा वक़्त में दुनिया भर की बड़ी कम्पनिया इसमें अपना विशवास दिखा रही है क्योंकि यह सबसे ज़्यादा सुरछित और तेज़ मानी जाने वाली मुद्रा है। इस वक़्त दुनिया में 1 करोड़ से अधिक बिटकॉइन हैं। भारत में इस वक़्त एक बिटकॉइन की कीमत 32 लाख से ज्यादा है। अगर किसी के पास बिटकॉइन है तो वह आम मुद्रा की तरह ही सामान खरीद सकता है।

एलन मस्क क्यों कर रहे है निवेश 

वर्तमान में संसार में बिटकॉइन ( Bitcoin ) काफी लोकप्रिय हो रहा है। इसका आविष्कार सातोशी नकामोतो नामक एक अभियंता ने 2008 में किया था और 2009 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में इसे जारी किया गया था। वर्तमान में लोग कम कीमत पर बिटकॉइन खरीद कर ऊंचे दामों पर बेच कर कारोबार कर रहे हैं। इसके अलावा यह सुरक्षित और तेज है  जिससे लोग बिटकॉइन स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित हो रहे हैं। शायद इन्ही कारणों की वजह से एलन मस्क भी अब बिटकॉइन में पैसे लगा रहे है।

यह भी पढ़े: जेल में आत्महत्या के मामलों में 40 प्रतिशत इजाफा, योग और काउंसिलिंग का लिया जा रहा सहारा

Related Articles

Back to top button