IPL
IPL

अंबानी के बिजनेस की तरफ बढ़े एलन मस्क ( Elon Musk ) , जानिए पूरा मामला

दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क ( Elon Musk ) की नजर अब टेलिकॉम इंडस्ट्री ( Telecom industry ) पर है।

नई दिल्ली: ऑटो ( Auto ) और एयरोस्पेस इंडस्ट्री ( Aerospace industry ) में सफलता पाने के बाद दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क ( Elon Musk ) की नजर अब टेलिकॉम इंडस्ट्री ( Telecom industry ) पर है। उनकी कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशन (SpaceX) ने स्टालिंक इंटरनेट सर्विस ( Stalink Internet Service ) के लिए 1000 से भी अधिक सैटेलाइट ( Satellite ) छोड़े हैं।

कंपनी अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में लगातार ग्राहकों के साथ साइन करने में लगी है। SpaceX ने निवेशकों से कहा है कि स्टारलिंक की नजर इन-फ्लाइट इंटरनेट, मैरिटाइम सर्विसेज, भारत और चीन में डिमांड और रूरल कस्टमर्स ( Rural Customers ) पर है। यह पूरा बाजार एक ट्रिलियन डॉलर ( Trillion dollars ) का है।

SpaceX लॉन्च  करेगी सैटेलाइट 

कई महीनों से SpaceX अपने Falcon 9 रॉकेट्स से स्टारलिंक सैटेलाइट्स लॉन्च करने में लगी है। एक बार में 60 सैटेलाइट भेजे जा रहे हैं। 17वां स्टारलिंक लॉन्च 20 जनवरी को हुआ था।

ऑर्बिट में कंपनी के 960 सैटेलाइट एक्टिव ( Active  ) हैं। इससे SpaceX नॉर्थ अमेरिकी और ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर सर्विस शुरू करने की तैयारी कर रही है। इस बारे में SpaceX ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

एयरोस्पेस ( Aerospace ) और डिफेंस इंडस्ट्रीज ( Defense Industries ) पर नजर रखने वाली कंपनी Alvaraez & Marsal के एमडी Luigi Peluso ने कहा कि लोग कंपनी की सर्विस से खुश हैं। स्टारलिंक  ( Starlink ) लोगों को सस्ते मे सेवा दे रही है। SpaceX  ने अपने सॉल्यूशंस की व्यावहारिकता साबित की है।

यह भी पढ़े: इस लग्जरी मैंशन हाउस में होगी वरुण और नताशा की शादी, कौन-कौन से स्टार होंगे शामिल?

Related Articles

Back to top button