चीन में टेस्ला बैन होने पर Elon Musk का जवाब, कहा- ‘कंपनी को कर दिया जाएगा बंद’

नई दिल्ली: दुनिया भर में हर साल चीन इलेक्ट्रिक वाहनों को बेचे जाने का सबसे बड़ा बाजार है। चीन के सैन्य विभाग ने हाल ही में टेस्ला को बैन करने को लेकर बयान दिया। जिसके बाद अब एलोन मस्क ने कहा कि अगर टेस्ला की कारों का इस्तेमाल किसी भी तरीके से जासूसी के लिए किया जा रहा है, तो वह कंपनी को बंद कर देंगे।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने कुछ हफ्ते पहले टेस्ला कारों को अपने सुरक्षा परिसरों में प्रवेश करने पर रोक लगाई थी। क्योंकि टेस्ला ईवी में कुल 8 कैमरे होते हैं, जो फ्रंट फेंडर बैज के नीचे 3 फ्रंट-फेसिंग, 2 साइड-कैमरा और 2 साइड-रियर-फेसिंग कैमरा और एक रियर-फेसिंग कैमरा है। ये कैमरे 250 मीटर की रेंज में कार के आसपास 360 डिग्री तक व्यू देते हैं।

हालांकि एलोन मस्क का कहना है कि टेस्ला कारों में कैमरे सुरक्षा के लिए दिए जाते हैं, वहीं दूसरी ओर चीनी अधिकारियों का कहना ​​है की देश की जासूसी और ज़रूरी डाटा इधर से उधर करने के लिए इन वाहनों का इस्तेमाल किया जा सकता है। चीनी अधिकारियों को यह चिंता है कि कार के कैमरे से ली गयी तस्वीरें उनकी ज़रूरी जानकारियों को लीक कर सकती हैं।

चीन में टेस्ला का बड़ा व्यापार

कुछ विदेशी वेबसाइट की ख़बरों की माने तो टेस्ला के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चीन एक बहुत बड़ा बाजार है। पिछले वर्ष चीन में 1.30 लाख से ज्यादा वाहन बेचे गए थे। जो टेस्ला की सालाना सेल का कुल 30 प्रतिशत हिस्सा था। मस्क ने टिकटॉक का उदाहरण देते हुए कहा कि अमेरिका में इस ऐप को बंद करने का फैसला नहीं लिया था, यहां भी बहुत से लोग चिंतित थे कि चीन इस लोकप्रिय ऐप के माध्यम से जासूसी कर रहा है।

यह भी पढ़ें: World Water Day 2021: क्यों मनाया जाता है यह दिवस, जानें क्या है इस बार की Unique थीम

इस खबर को हमारे इंटर्न कार्तिकेय शर्मा ने लिखी है।

Related Articles