IPL
IPL

एलन मस्क ( Elon Musk ) इनाम में देंगे 730 करोड़ रूपये, करना होगा ये काम

Elon Musk कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी देने वाले को भारतीय करेंसी के मुताबिक 730 करोड़ रुपये बतौर ईनाम देंगे। 

नई दिल्ली: हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने एलन मस्क ने एलान किया है कि अगर कपोई उन्हें कार्बन डाई ऑक्साइड उत्सर्जन ( carbon dioxide emissions ) को कम करने वाली कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी ( Carbon capture technology ) के बारे में जानकारी देगा तो वह उसे 100 मिलियन डॉलर यानि भारतीय करेंसी के मुताबिक 730 करोड़ रुपये बतौर ईनाम देंगे।

एलन ने ट्विटर पर की इनाम की घोषणा

इनाम को लेकर Elon Musk ने अपने ट्वीटर हैंडल पर भी लिखा कि, ‘बेस्ट कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी के लिए मैं 100 मिलियन डॉलर के इनाम की घोषणा करता हूं, अपने दूसरे ट्वीट में एलन ने लिखा है, डिटेल्स अगले हफ्ते” अब देखना यह होगा कि यह इनाम पाने वाला खुशनसीब इंसान कौन बनेगा जो एलन मस्क को कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी की जानकारी दे पायेगा।

अब आपके मन में यह सवाल तो ज़रूर उठ रहा होगा कि आखिर क्यों एलन मस्क ने इतनी बड़ी इनाम की घोसणा की है। तो आप जान लीजिये एलन मस्क द्वारा किया गया यह ऐलान उनके कई तरह के बिजनेस से जुड़ा हुआ है।

दरअसल एलन की दिलचस्पी पर्यावरण समस्याओं के टेक्नोलॉजिकल सॉल्यूशंस में काफी अधिक है। वहीं कार्बन कैप्चर और स्टोरेज कई तकनीक से मिलकर बना है जिसका एकमात्र मकसद ग्रीन हाउस गैस कार्बन डाई ऑक्साइड को ट्रैप करना और उसे वातावरण में जाने से बाधित करना है। ऐसा करना दुनिया के पर्यावरण को एक नई दिशा दे पायेगा।

आपको बता दें कि एलन मस्क दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla Inc. और Space X के CEO है। हाल ही में Elon Musk दुनिया के सबसे अमीर इंसान का खिताब अपने नाम करने में सफल रहे थे। उन्होंने Amazon के CEO जेफ़ बेजोज को पीछे छोड़ दिया था।

यह भी पढ़े: ट्वीटर पर क्यों ट्रेंड किया Joe Biden Is Not My President ?

Related Articles

Back to top button