दिमाग में एक छोटा सा छेद करके लगाई जाएगी चिप- Elon Musk

Elon Musk ने कहा है कि एक साल के भीतर इंसान के दिमाग के भीतर लगाने वाले कंप्यूटर चिप को तैयार कर लिया जाएगा और उसे इंसान के सिर में लगा भी दिया जाएगा।

नई दिल्ली: टेस्ला और स्पेल एक्स कंपनी के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने दिमाग में चिप लगाने की बात कही है। एलन मस्क ने कहा है कि उनकी कंपनी न्यूरालिंक इस साल के अंत तक ह्यूमन ट्रायल शुरू कर देगी। एलन मस्क ने आगे कहा है कि एक साल के भीतर इंसान के दिमाग के भीतर लगाने वाले कंप्यूटर चिप को तैयार कर लिया जाएगा और उसे इंसान के सिर में लगा भी दिया जाएगा।

यानी इंसान का दिमाग सीधे इस चिप के जरिए कंप्यूटर से जुड़ जाएगा। बता दें कि Elon Musk ने 2016 में न्यूरालिंक कंपनी की स्थापना की थी जो अल्ट्रा हाई बैंडविथ ब्रेन-मशीन इंटरफेस तैयार करने में जुटी है।

Elon Musk का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इंसानों पर हावी न हो जाए, इसलिए इंसानी दिमाग को कंप्यूटर से जोड़ना जरूरी है। मस्क ने बताया कि इंसान की खोपड़ी से एक टुकड़ा निकाला जाएगा। रोबोट के जरिए इलेक्ट्रोड्स दिमाग में डाल दिए जाएंगे और छेद में डिवाइस लगा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: राहुल ने BJP पर साधा निशाना, कहा- ‘किसानों के खिलाफ ‘कीलेबंदी’ ठीक नहीं’

Elon Musk ने कहा कि इससे सिर के ऊपर छोटा सा दाग रहेगा। न्यूरालिंक एक ऐसी ‘थ्रेड’ बनाने पर भी काम कर रही है कि जो इंसानों के बाल के दसवें हिस्से जितनी पतली होगी। यह थ्रेड इंसानों के ब्रेन इन्जरी को ट्रीट कर।

यह भी पढ़ें: किसानों के साथ तानाशाही जैसा व्यवहार ठीक नहीं: राहुल गाँधी

Related Articles

Back to top button