एलन मस्क ( Elon Musk ) की नजर अंबानी की टेलिकॉम इंडस्ट्री पर

भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री ( Indian Telecom Industry ) पर इस समय में देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio का दबदबा है

नई दिल्ली: भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री ( Indian Telecom Industry ) पर इस समय में देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio का दबदबा है, जिसे दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ( Elon Musk ) की नजर अब अंबानी की टेलिकॉम इंडस्ट्री की तरफ जाती दिख रही है।

दरअसल Elon Musk की कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशन ( SpaceX ) स्टारलिंक प्रोजेक्ट के भारत में आने की उम्मीद है। जिसके बाद भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री में बड़े बदलाव देखे जाएंगे। SpaceX कंपनी भारत में शुरुआती तौर पर 100 Mbps सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस के साथ उतरने की कोशिश कर रही है। कंपनी 1 ट्रिलियन डॉलर ( 1 trillion dollars ) मार्केट के साथ भारत और चीन जैसे देशों में अपनी सर्विस शुरू कर सकती है।

Indian Telecom Industry
Indian Telecom Industry

भारत में संचालन की इजाजत मांगी

Analyticsindiamag वेबसाइट के मुताबिक Elon Musk ने भारत सरकार ( Indian government ) से सैटेलाइट बेस्ड ब्रॉडबैंड टेक्नोलॉजी को भारत में संचालन की इजाजत मांगी है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( Telecom Regulatory Authority of India ) ने भारत में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल अगस्त में एक कंसल्टेशन पेपर जारी किया था।

Elon_Musk

पैट्रीशिया कूपर ने कहा 

इसके जवाब में SpaceX की सैटेलाइट गवर्नमेंट अफेयर्स पैट्रीशिया कूपर ( Patricia Cooper ) ने कहा कि स्टारलिंक के हाई स्पीड सैटेलाइट नेटवर्क से भारत के सभी लोगों को ब्रॉडबैंक कनेक्टिविटी से जोड़ने के लक्ष्य में मदद मिलेगी।

आपको बता दे कि सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर का मार्केट भारत है जहां 700 मिलियन इंटरनेट सब्सक्राइबर्स हैं  इनकी संख्या साल 2025 तक बढ़कर 974 मिलियन होने की उम्मीद है। भारत में मौजूदा औसत इंटरनेट स्पीड 12 Mbps है। हालांकि 5G के आने से भारत में इंटरनेट स्पीड बढ़ने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: बेव सीरीज ‘मिर्जापुर’ स्टाइल में की हत्या, न पुलिस का खौफ न ही कानून का डर 

Related Articles

Back to top button