24वें हुनर हाट का समापन, अंतिम दिन अंताक्षरी ने जमाया रंग

लखनऊ: रविवार को राजधानी के अवध शिल्पग्राम में आयोजित हुनर हाट (Hunar Haat) का आखिरी दिन था। आखिरी दिन होने के कारण हुनर हाट में खरीदारी करने वालों की भारी भीड़ उमड़ी, जिसके कारण हुनर हाट के आसपास जाम जैसे हालात उत्पन्न हो गए। लखनऊ में 24वें हुनर हाट (Hunar Haat) का आयोजन 22 जनवरी से 4 फरवरी तक किया गया था। लखनऊ वासियों की मांग पर हुनर हाट को 3 दिन के लिए बढ़ाया गया था। हुनर हाट (Hunar Haat) में आए हुए लोगों ने जमकर खरीदारी करने के साथ सांस्कृतिक पंडाल में आयोजित कार्यक्रमों का लुत्फ उठाया। सांस्कृतिक पंडाल में अंताक्षरी प्रोग्राम का आयोजन किया गया, जिसमें दर्शकों ने भी प्रतिभाग किया।

राजधानी लखनऊ में अवध शिल्पग्राम में 24वें हुनर हाट का आयोजन केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा देश के पारंपरिक शिल्पकारों व दस्तकारों के हुनर को अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पहचान दिलाने तथा उनको रोजगार के साधन उपलब्ध कराने के लिए किया गया था। हुनर हाट का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था। रविवार को अंतिम दिन हुनर हाट में घूमने और खरीदारी करने भारी भीड़ उमड़ी। लोगों ने जमकर खरीदारी की और विभिन्न प्रांतों के लजीज व्यंजनों का आनंद लिया।

24वें दिन Hunar Haat दर्शकों से खचाखच भरा रहा पंडाल

हुनर हाट में आए हुए लोगों के लिए विशेष तौर से सांस्कृतिक पंडाल में सांस्कृतिक प्रोग्राम का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक पंडाल में देश के प्रसिद्ध गायक व कलाकारों ने अपनी परफॉर्मेंस दी। इनमें कैलाश खेर, विनोद राठौर, सुदेश भोंसले सहित मशहूर कवियों ने अपनी-अपनी रचनाओं से लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। इसी कड़ी में रविवार को प्रसिद्ध टीवी कलाकार अभिनव चतुर्वेदी द्वारा अंताक्षरी प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस प्रोग्राम में एक भारत श्रेष्ठ भारत, हुनर हाट की टीम बनाकर अंताक्षरी प्रतियोगिता खेली गई। अंताक्षरी में हुनर हाट में आए हुए दर्शकों को भी शामिल किया गया। अंताक्षरी प्रतियोगिता के दौरान सांस्कृतिक पंडाल पूरी तरह से खचाखच भरा रहा।

फूड स्टॉल पर उमड़ी भीड़

हुनर हाट के अंतिम दिन लोगों ने लजीज व्यंजनों का जमकर लुत्फ उठाया। इस दौरान चौपाटी के पास लगी चाट व भेलपुरी की दुकान में लोगों की भीड़ लगी रही। इसके साथ ही राजस्थानी व्यंजन तथा नॉनवेज के शौकीनों ने भी हुनर हाट में लगी दुकानों पर जमकर लुत्फ उठाया।

केंद्रीय मंत्री ने दी लोगों को बधाई

हुनर हाट के अंतिम दिन समापन के अवसर पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हुनर हाट पहुंचकर लखनऊ वासियों को हुनर हाट के सफल आयोजन के लिए हार्दिक बधाई दी। हुनर हाट के माध्यम से पिछले 6 वर्षों के दौरान 5 लाख से अधिक कारीगरों, शिल्पकारों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार तथा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए।

यह भी पढ़ें: पुलिस अधिकारी ने की जीवन लीला समाप्त, सुसाइड नोट पढ़ कर निकल पड़ेंगे आंसू

Related Articles

Back to top button