इंजिनियरिंग के छात्रों ने महिलाओ की सुरक्षा के लिए बनाई 3000 वोल्ट के करंट वाली जैकेट

मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद के पांच इंजिनियरिंग के छात्रों ने महिलाओ की सुरक्षा के लिए ‘विमिन सेफ्टी जैकेट’ को बनाया हैं जो महिलाओं को अब और भी ज्यादा सुरक्षित रखेगा। आजकल महिलाओं के साथ बढ़ रहे अपराधों को देखते हुए इंजिनियरिंग के छात्रों ने एक ऐसी डिवाइस का निर्माण किया है जिससे महिलाये काफी हद तक सुरक्षित रह सकती हैं।

इन छात्रों ने जो ‘विमिन सेफ्टी जैकेट’ बनाया है उससे महिलाओं को गलत नियत से छूने वालों को 3000 वोल्ट का झटका लगेगा। इतना ही नहीं, यह जैकेट, जैकेट में फीड मोबाइल नंबरों पर मदद का अलर्ट और लोकेशन भी देगी।

इस शानदार जैकेट को मुरादाबाद इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के पांच छात्रों शिवम श्रीवास्तव, राजीव मौर्या, नितिन कुमार, निखिल कुमार और त्रषभ भटनागर ने मिलकर तैयार की है। इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ने शिवम श्रीवास्तव (22) अंतिम वर्षीय छात्र हैं। शिवम ने बताया कि देश में महिला अपराध बढ़ रहे हैं। हर रोज दुष्कर्म, छेड़-छाड़ जैसे मामलो की स्थिति को देखते हुए उन लोगों ने ऐसी डिवाइस बनाने का फैसला लिया, जिससे महिलाओं को ज्यादा सुरक्षा मिल सके। उन लोगों ने जो डिवाइस तैयार की है वह देखने में जैकेट जैसी लगती है।

जैकेट में लगा हैं कैमरा भी- महिलाओ की सुरक्षा को देखते हुए इसमें जीपीएस-जीएसएम भी लगाया गया है। यूं तो यह जैकेट देखने में सामान्य है। जैसे ही कोई महिला को गलत नियत से छुएगा तो वह जैकेट में दाईं ओर लगी बटन दबाएगी। बटन दबाते ही महिला को छूने वाले को 3000 वोल्ट का झटका लगेगा। जैकेट में फीड मोबाइल नंबर पर महिला की लोकेशन और अलर्ट पहुंचेगा। इतना ही नहीं जैकेट में एक कैमरा लगाया गया है जो सारी घटना को कैमरे में कैद कर लेगा, जिससे महिला के पास उसके साथ हुई घटना का सबूत रहे।

छात्रों ने बताया कि वे लोग इस प्रॉजेक्ट पर तीन साल से काम कर रहे थे। एक जैकेट में बनाने में उनके 15,000 रुपये खर्च हुए। हालांकि जब जैकेट का ज्यादा उत्पादन होगा तो इसकी कॉस्ट घटेगी। बीटेक इलेक्ट्रिकल के असिस्टेंट प्रफेसर आलोक पाण्डेय ने बताया कि कॉलेज में रिसर्च और डिवेलपमेंट पर बहुत ध्यान दिया जा रहा है। इसका नतीजा यह है कि छात्र नए-नए आइडिया के साथ सामने आ रहे हैं। यह जैकेट महिला सुरक्षा के लिए एक बड़ा वरदान साबित होगी। जैकेट के साथ ही इस डिवाइस को दूसरे परिधानों में भी लगाने पर काम हो सकता है।

Related Articles