IPL
IPL

Ing vs Eng: England के सिर पर मंडरा रहा खतरा, क्या फिर से टर्निंग पिच का करना पड़ेगा सामना?

अहमदाबाद: भारत जून में इंग्लैंड में होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के बेहद करीब है और उसे इस बात का बिल्कुल फर्क नहीं पड़ता कि आलोचक टर्निंग पिच पर क्या कह रहें हैं। भारतीय टीम की नजर अब सिर्फ और सिर्फ चौथे मुकाबले को हर हाल में जीतने पर है। हालांकि चार मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 2-1 से बढ़त बना रखी है।

भारत और इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए पहले मुकाबले में टीम इंडिया के स्पिनरों को पिच से मदद नहीं मिली, जिससे पहले मुकाबले में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद चेन्नई में ही हुए दूसरे मुकाबले के लिए टर्निंग ट्रैक तैयार किया गया। जिसमें टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन कर 317 रनों से बड़ी जीत हासिल की और सीरीज को एक-एक से बराबर कर लिया।

वहीं जब तीसरा मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया तो वहां भारतीय टीम के स्पिनरों ने टर्निंग पिच का पूरा फायदा उठाते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों एक के बाद एक को चलता किया। तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने स्पिनरों की बदौलत दूसरे दिन ही मैच को 10 विकेट से अपने नाम कर लिया और चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली।

हारने के बाद पिच पर बवाल

इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया मुकाबला जब दूसरे दिन ही खत्म हो गया तो आलोचकों ने पिच को लेकर सवाल खड़े करना शुरु कर दिए। जिसपर भारतीय खिलाड़ियों ने आलोचकों को मुहतोड़ जवाब दिया। पिच के विवाद को लेकर भारतीय टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे भी पीछे नहीं हटे। उन्होंने इस विवाद पर कहा कि यहां की स्पिन पिच की आलोचना करने की कोइ जरूरत नहीं है। हमने विदेश में मिलने वाली पिच का कभी विरोध नहीं किया। रहाणे ने आगे बोलते हुए कहा कि चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को टर्निंग पिच के लिए तैयार रहना चाहिए।

कैसी होगी चौथे मुकाबले की पिच?

उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने चौथे टेस्ट में पिच को लेकर कहा कि चौथे टेस्ट का विकेट भी पिछले दो टेस्ट के जैसे ही होगी। गुलाबी गेंद लाल गेंद के अपेक्षा ज्यादा अंदर आती है तो हमें उसको लेकर संतुलन बनाना होगा। साथ ही साथ उन्होने स्पिन ट्रैक की आलोचना कर रहे लोगों को भी कहा कि जो लोग बोलना चाहते हैं उन्हें बोलने दें। हमने कभी भी विदेश की गीली पिचों को लेकर कोई शिकायत नहीं की। मुझे नहीं लगता कि हमें इनकी बातों को इतनी गंभीरता से लेने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: Joe Root ने अपने बल्लेबाज़ों को लेकर कही ये बात, आखिरी मैच में हो सकता है पलटवार

Related Articles

Back to top button