RUM में है दम…नये साल के जश्‍न में लें गर्मी का एहसास

0

rum in india-1

Note – शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

नया साल आने में महज कुछ घंटे बाकी रह गये हैं। हर तरफ जश्न और मस्ती का माहौल शुरू हो चुका है। ऐसे में पीने वालों के लिये बेहतरीन मौके के साथ ही दस्तूर भी है। सर्दियों में  पीने वालों के मनपसंद पेय में ‘रम’ की अलग पहचान है। रम के चाहने वाले केवल देश ही नहीं दुनिया में भी बहुतायत में हैं खासकर जो लोग पार्टी में ज्यादा शामिल होते हैं उनकी नजर में रम एक अलग स्थान रखती है। रम मुख्य रूप से गन्ने से बनने वाला पेय है जो डार्क और व्हाइट दोनों ही शेड्स में आसानी से मिल जाता है। वैश्विक बाजार में रम की कई ब्रांड्स मौजूद हैं जिनके चहेतों की संख्या भी अलग-अलग है। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं भारतीय बाजार में मौजूद उन रम की ब्रांड्स के बारे में जिनकी खासी डिमांड है। तो नये साल के इस सर्द मौसम में रम लवर्स इन ब्रांड्स के सेवन से और ज्यादा मजा और मस्ती ले सकते हैं।

rum in india-3मैक्डॉवल्स – रम के चहेतों की लिस्ट में सबसे ऊपर के पायदान पर आती है मैक्डॉवल। जी हां, बीते कई दशकों से मैक्डॉवल ने अपने कलर, टेस्ट और मूल्य के चलते इस पायदान को कायम रखा है। यूबी ग्रुप द्वारा बनायी गयी रम मैक्डॉवल को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कार मिल चुके हैं। अपने बेहतरीन फ्लेवर के चलते ही इसने पीने के शौकीनों के बीच एक अलग पहचान बना ली है। मैक्डॉवल रम में 42.8 प्रतिशत एल्कोहल की मात्रा रहती है जबकि इसके 90 एमएल की कीमत 40 रूपये है।

 

rum in india-4मैलीबू – मैक्डॉवल के बाद दूसरी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली रम है मैलीबू। पैरनॉड रिकार्ड द्वारा बनायी गयी इस रम ने नारियल फ्लेवर की वजह से एक अलग स्थान बनाया है। कॉकटेल पार्टीज में मैलीबू की खासी डिमांड रहती है क्योंकि इससे बनी कॉकटेल का स्वाद बिल्कुल हटकर होता है। मैलीबू में 21 प्रतिशत मात्रा एल्कोहल की होती है और 750 एमएल की बोतल की कीमत करीब 1650 रुपये है।

 

rum in india-5

 

बैकॉर्डी – बैकॉर्डी इस सूची में तीसरे पायदान पर आती है, अपने शानदार स्वाद और रंग की वजह से बैकॉर्डी पार्टी लवर्स की खासी पसंदीदा रम है। बैकॉर्डी की डिमांड इसलिये भी ज्यादा है क्योंकि ये कई स्वादों जैसे नींबू, ऑरेंज, एप्पल, रसभरी और ड्रैगन बेरी में भी आती है। बैकॉर्डी में 42.8 प्रतिशत मात्रा एल्कोहल की होती है और इसके 90 एमएल की कीमत 140 रुपये है।

 

rum in india-6ओल्ड मॉंक – ओल्ड मॉंक का नंबर इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है। आपको जानकर हैरत होगी कि देश की सबसे पुरानी ब्रांड के तौर पर स्थापित ओल्ड मॉंक के चाहने वाले भी खूब हैं। मोहन मीकेन द्वारा बनायी गयी ओल्ड मॉंक के टेस्ट में वनीला का बहुत ही हल्का सा स्वाद आता है। ओल्ड मॉंक रम के आपको 6 वैरियेंट्स मिलेंगे जो 7 से 12 साल के बीच हो सकते हैं। ओल्ड मॉंक में 40 प्रतिशत मात्रा एल्कोहल की होती है। इसके 90 एमएल की कीमत 35 रूपये है।

rum in india-7

 

हवाना क्लब – हवाना क्लब इस सूची में पांचवे पायदान पर है। ये रम मूल रूप से क्यूबा निर्मित है हालांकि इसकी प्रोडक्शन यूनिट पंजाब में है। इस रम में आपको वनीला और चॉकलेट का मिलाजुला स्वाद मिलेगा। इसके स्वाद के चलते ही ये काफी पसंद की जाती है। हवाना क्लब में 40 प्रतिशत मात्रा एल्कोहल की है। इसके 180 एमएल की कीमत 200 रूपये है।

 

 

rum in india-8कैप्टन मॉर्गन – रम लवर्स की सूची में कैप्टन मॉर्गन छठे स्थान पर है। अपने बेहतरीन रंग और लाजवाब स्वाद के चलते कैप्टन मॉर्गन दुनिया भर में पसंद की जाती है। भारत में डियेगियो कंपनी के जरिये इसकी बिक्री की जा रही है। कैप्टन मॉर्गन रम में कुछ मसालों का भी स्वाद मिलता है। इस रम में 42.2 प्रतिशत मात्रा एल्कोहल की है। इसके 180 एमएल की कीमत 200 रूपये है।

 

 

rum in india-9कॉन्टेसा – रम के चहेतों की सूची में कॉन्टेसा सातवें नंबर पर है। रैडिको खेतान द्वारा बनायी जाने वाली इस रम में किशमिश और गन्ने के जूस का स्वाद मिलता है। कॉन्टेसा में 42.8 प्रतिशत एल्कोहल होता है और इसकी सप्लाई खासतौर पर सेना क्षेत्र में ही होती है। फौजियों को बेहतरीन रम मिले इसीलिये इसके 180 एमएल की कीमत केवल 65 रूपये है।

 

 

rum in india-10ओल्ड पोर्ट – भारत में ओल्ड पोर्ट के नाम से बिकने वाली रम की भी खासी डिमांड है। अमृत डिस्टलरी द्वारा निर्मित इस रम को उसके रंग और स्वाद दोनों के चलते काफी पसंद किया जाता है। वनीला और बटरस्कॉच के स्वाद की खूबियों के  साथ ही ये चार वैरियेंट में बाजार में मौजूद है। इसमें 40 प्रतिशत मात्रा एल्कोहल की होती है। इसके 180 एमएल की कीमत 65 रूपये से शुरु होती है।

 

rum in india-11जॉली रोजर – रम लवर्स की सूची में जौली रोजर नौंवे स्थान पर है। भारत में जॉली रोजर का उत्पादन एलाइड ब्लैन्डर्स और डिस्टलरीज द्वारा किया जाता है। गुड़ से बनायी जाने वाली इस रम में मसालों का भी हल्का सा स्वाद मिलता है जिससे इसका स्वाद बहुत ही बेहतरीन हो जाता है। जॉली रोजर में 42.8 प्रतिशत मात्रा एल्कोहल की होती है। इसके 750 एमएल की कीमत 270 रूपये है।

 

 

rum in india-12हरकुलीज़ – रम चाहने वालों की लिस्ट में हरकुलीज़ दसवें पायदान पर है। हरकुलीज की सप्लाई मुख्य रूप से सैन्य क्षेत्र में होती है। अपने बेहतरीन स्वाद और रंग के चलते ये तीन वैरियेंट्स में बाजार में मिलती है। हरकुलीज व्हाइट रम, हरकुलीज डीलक्स रम डार्क और हरकुलीज ट्रिपल एक्स रम। हरकुलीज में 42.8 प्रतिशत मात्रा एल्कोहल की होती है। इसके 180 एमएल की कीमत 116 रूपये है।

 

 

 

loading...
शेयर करें