राज्य में अवैध खनन पर रोक हर हाल में सुनिश्चित करें: हेमन्त सोरेन

सोरेन ने मंगलवार को झारखंड मंत्रालय में खान एवं भूतत्व विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों में हो रहे अवैध खनन पर रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए जाएं।

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने राज्य में अवैध खनन पर कड़ा रूख अपनाते हुए अधिकारियों को हर हाल में इस पर रोक लगाने का निर्देश दिया है।

सोरेन ने मंगलवार को झारखंड मंत्रालय में खान एवं भूतत्व विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों में हो रहे अवैध खनन पर रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए जाएं। खान एवं भूतत्व विभाग राज्य के विभिन्न अवैध बालू घाटों और पहाड़-चट्टान इत्यादि जगहों पर अवैध पत्थर खनन सहित सभी अवैध माइनिंग पर प्रभावी रूप से अंकुश लगाने की दिशा में कार्य करें। खान एवं भूतत्व विभाग, परिवहन विभाग तथा वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर अवैध खनन के विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने विभागीय पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि परिवहन विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर माइंस क्षेत्रों में चलने वाले ट्रकों का पेपर, चालान एवं परमिट जांच अवश्य करें। वैसे ट्रक जो कोयला अथवा अन्य भू-संपदा की चोरी कर ढुलाई करते हुए पकड़े जाते हैं, उन ट्रकों को थाने पर सड़ाएं नहीं बल्कि वैसे मामलों में पेनाल्टी का प्रावधान करें।

यह भी पढ़े: गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे ब्रिटिश प्रधानमंत्री

यह भी पढ़ेकोरोना के नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ हुई कार्यवाई, 19 गिरफ्तार

Related Articles