टीकाकरण कराने वालों के उत्साह ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, प्रदेश में पहला जिला बना लखनऊ

लखनऊ: भारत देश कोरोना की तीसरी लहर से जंग लड़ने के लिए तैयार है। एक दिन के टीकाकरण अभियान भारत के सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को टीकाकरण कराने वालों के उत्साह ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। एक दिन में 93436 लोगों का टीकाकरण करने वाला लखनऊ प्रदेश में पहला जिला बन गया। प्रशासन ने कहा है कि एक दिन में देश के किसी शहर में इतनी बड़ी संख्या में टीकाकरण नहीं किया गया है।

इन आंकड़ों को जोड़ते हुए लखनऊ में अभी तक कुल 26 लाख 01 हजार 283 टीके की डोज लोगों को दी जा चुकी हैं। टीकाकरण की कुल संख्या के मामले में लखनऊ प्रदेश में पहले स्थान पर है। शुक्रवार को टीकाकरण कराने वाले लाभार्थियों में 18 से 44 आयु वर्ग के लगभग 49 प्रतिशत लोग हैं। वहीं 45 से 60 आयु वर्ग के लगभग 37 प्रतिशत व 60 से अधिक आयु वर्ग के लगभग 14 प्रतिशत लोगों ने सहभागिता की।

83800 लोगों को लगा टीका

लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने इसे स्वास्थ्य विभाग के साथ ही इन व्यवस्था में जुटे जिले के अधिकारियों, विभिन्न संगठनों की मेहनत का नतीजा बताया है। आपको बता दें कि शासन ने जिले के लिए 83800 लोगों को टीका लगाए जाने का लक्ष्य रखा था। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकारी व निजी 178 केंद्रों के 338 बूथ पर कैंप लगाया गया।

ग्वारी बारात घर गोमतीनगर का निरीक्षण

डीएम ने खुद एनके रोड टीकाकरण केंद्र और उसके बाद ग्वारी बारात घर गोमतीनगर का निरीक्षण किया। सरकारी अस्पतालों से लेकर विभिन्न सामाजिक, व्यापारिक संगठनों व निजी संस्थाओं के सहयोग से आयोजित शिविरों में सुबह से शाम तक उत्साह रहा। अलीगंज सीएचसी पर आरोप है कि कतार में खड़े होने को लेकर लोगों की बहस हुई।

 

Related Articles