IPL
IPL

आ रहा है एपोफिस, पृथ्वी के पास से गुजरेगा, रहें सावधान

वाशिंगटन: एपोफिस, एक विशाल एस्टेरॉइड है जो इसी हफ्ते पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरने वाला है। इस एस्टेरॉइड का नाम इजिप्ट के देवता के नाम पर रखा गया था, जो बुराई और अराजकता के देवता थे ।

पृथ्वी को नहीं है कोई खतरा

नासा के साइंटिस्ट्स के अनुसार बेहद पास से गुजरने के बाद भी डर की कोई बात नहीं है क्योंकी ये छोटी सी दूरी भी कई लाख किलोमीटर की है।

स्पेस.कॉम(space.com) के अनुसार एस्टेरॉइड एपोफिस लगभग 10 मिलियन मील की दूरी से पृथ्वी के पास से गुज़रे गा। स्पेस साइंस(space science) में इस दूरी को “करीब” ही माना जाता है, इस के पृथ्वी से टकराने की कोई चांस नहीं हैं। हालाँकि, यह कोई पहला मौका नहीं है जब कोई एस्टेरॉइड पृथ्वी के इतने पास से गुज़रे गा।

नासा ने की भविष्यवाणी

नासा ने भविष्यवाणी की है कि एपोफिस 13 अप्रैल 2029 को फिर से पृथ्वी के करीब से गुजरेगा। नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के रडार वैज्ञानिक मरीना ब्रोज़ोविएक ने कहा, “2029 में एपोफिस का पृथ्वी के पास से गुज़ारना साइंस के लिए एक अनोखा अवसर होगा।

ये भी पढ़ें : स्पेस जैम की रिलीज़ डेट आयी जानिए 15 साल पहले इसी फिल्म को एक्टर ने क्यों कर दिया था मना

मूंगफली जैसा है इस का शेप

नासा के अनुसार, रडार से पता चला है कि इस की लंबाई में 1,000 फीट (लगभग 300 मीटर) से थोड़ी ज़्यादा है, और यह दिखने में मूंगफली जैसा दिखता है।

ये भी पढ़ें : सैमसंग और मास्टरकार्ड मिलकर लाने वाले हैं पेमेंट की नई टेक्नोलॉजी

यहाँ देख सकते हैं लाइव

यूरोप की वर्चुअल टेलीस्कोप अपनी वेबसाइट पर गुज़रते हुए इस एस्टेरॉइड को लाइव दिखाएगा। उम्मीद है जब ये लौट कर आएगा तो स्पेस में बनाए जा रहे होटल को इस से कोई खतरा नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button