टाटा स्टील, थीसेनक्रुप के बीच हुई बराबर की साझेदारी

मुंबई। टाटा स्टील और थीसेनक्रुप एजी ने अपने यूरोपीय इस्पात कारोबार में बराबर की साझेदारी से एक संयुक्त उपक्रम कंपनी बनाने के लिए निर्णायक करार पर शनिवार को हस्ताक्षर किए। प्रस्तावित कंपनी को थीसेनक्रुप टाटा स्टील बीवी नाम दिया जाएगा, जो पूरे यूरोप में उच्च गुणवत्ता के फ्लक्ट स्टील का अग्रणी उत्पादक कंपनी होगी।

टाटा स्टील के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन ने कहा, “संयुक्त उपक्रम पूरे यूरोप में स्टील कंपनी का प्रसार करेगा। यह टाटा स्टील के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और हम संयुक्त उपक्रम कंपनी के दीर्घकालीन हित के लिए पूर्ण रूपेण प्रतिबद्ध बने रहेंगे। हमें विश्वास है कि यह कंपनी सभी हितधारकों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।”

थीसेनक्रुप एजी के सीईओ हीनरिच हीसिंजर ने कहा, “हम यूरोप में उद्योग के संगत और रणनीतिक औचित्य के आधार पर स्टील कारोबार में उच्च स्पर्धा पैदा करेंगे। हम यूरोप के प्रमुख उद्योग में रोजगार सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे और मूल्य श्रंखला को कायम रखेंगे।”

हालांकि समझौता यूरोपीय संघ समेत कई क्षेत्रों में विलय नियंत्रण की मंजूरी के अधीन है। संयुक्त उपक्रम की प्रक्रिया पूरी होने तक दोनों कंपनियों का संचालन अभी अलग-अगल प्रतिस्पर्धी के तौर पर होगा। संयुक्त उपक्रम की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही थीसेनेक्रुप स्टील यूरोप और टाटा स्टील यूरोप में एक कंपनी के रूप में एकीकृत होंगी।

Related Articles