EU : गोपनीयता नियमों के उल्लंघन पर व्हाट्सप्प लगा 266 मिलियन डॉलर का जुर्माना

डबलिन : व्हाट्सएप पर यूरोपीय यूनियन (EU) के डेटा प्राइवेसी पालिसी को तोड़ने के जुर्म में आयरलैंड  के डेटा वॉचडॉग द्वारा रिकॉर्ड 225 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया गया है। इस कड़ी में न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, यह भारी भरकम रकम फेसबुक की दूसरी कंपनियों के साथ यूज़र्स के पर्सनल डेटा को शेयर करने के आरोप में लगाई गई है।

यूरोपियन यूनियन (EU) प्राइवेसी को लेकर है सतर्क

इस कड़ी में आयरलैंड के डेटा प्रोटेक्शन कमीशन ने गुरुवार को के बयान जारी कर कहा कि व्हाट्सएप ने यूरोपीय यूनियन के नागरिकों को यह नहीं बताया कि यह उनके डेटा के साथ क्या करता है, साथ ही व्हाट्सएप ने इसका भी जवाब नहीं दिया कि फेसबुक के साथ वह कैसे डेटा शेयर करता है।

वहीं, इस मामले में कंपनी ने कहा है कि यह जुर्माना गलत तरीके से लगाया गया है। कंपनी ने कहा कि इसको लेकर हम आगे अपील करेगी। इस फैसले के बाद व्हाट्सएप को अपनी प्राइवेसी पालिसी का विस्तार करना पड़ सकता है। इस कड़ी में कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि व्हाट्सऐप एक सुरक्षित मंच है और प्राइवेसी देने के लिए प्रतिबद्ध है। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए काम किया है कि हम जो जानकारी उपलब्ध कराते हैं वह पारदर्शी एवं व्यापक है और हम ऐसा करना जारी रखेंगे।

यह भी पढ़ें : PAN CARD को आधार से लिंक करने की तारीख तीस सितम्बर, वरना बैंक नहीं देगा पैसे

Related Articles