यूरोपीयन यूनियन पर बरसे इजरायली प्रधानमंत्री, उनकी नीति को बताया मूर्खतापूर्ण

0

जेरूसलम। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यूरोपीयन यूनियन (EU) को आड़े हाथों लिया है। नेतन्याहू ने यूरोपीयन यूनियन की इजरायल नीति को ‘पूरी तरह मूर्खतापूर्ण’ बताया है। EU द्वारा इजरायल के कब्जे वाले पश्चिमी क्षेत्र में बस्तियां बनाने की आलोचना किये जाने के बाद प्रधानमंत्री का यह बयान सामने आया।

बेंजामिन नेतन्याहू

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईयू दुनिया में देशों का एकमात्र ऐसा संगठन है, जो इजरायल के साथ अपने संबंधों में शर्ते रखता है।  यूरोपीय संघ ने बार-बार इजरायल के कब्जे वाले पश्चिमी क्षेत्र में बस्तियां बनाने की आलोचना की है और सरकार के महत्वपूर्ण नागरिक समाज समूहों पर कार्रवाई की है।

नेतन्याहू ने टिप्पणी करते हुए कहा कि ईयू इजरायल के साथ अपने संबंधों में ‘राजनीतिक’ शर्तो को संलग्न करने वाली एकमात्र प्रमुख शक्ति है। ‘बीबीसी’ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि यह गुट की सुरक्षा और आर्थिक हितों के लिए हानिकारक है।

नेतन्याहू ने चीन, रूस और भारत का हवाला देते हुए कहा कि यह देश नवीनता की व्यापकता वाले इजरायल के साथ व्यापार करते हैं और राजनीतिक मुद्दों पर ध्यान नहीं देते। रिपोर्ट के अनुसार, नेतन्याहू ने बुडापेस्ट की तीन दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन यह टिप्पणी की।

 

loading...
शेयर करें