टीकाकरण के बाद भी कोरोना वायरस का खतरा बना रहेगा, WHO अधिकारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भविष्य में बड़े पैमाने पर टीकाकरण के बाद भी कोरोना वायरस के निरंतर प्रसार के खतरे को लेकर चेतावनी दी है।

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भविष्य में बड़े पैमाने पर टीकाकरण के बाद भी कोरोना वायरस के निरंतर प्रसार के खतरे को लेकर चेतावनी दी है। WHO आपातकालीन स्वास्थ्य कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डॉ. माइकल रयान ने एक वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनका मानना है कि दुनिया को इस वायरस के उन्मूलन या निराकरण की शुरुआत को टीकाकरण की सफलता का पैमाना नहीं मानना चाहिए।

रेयान ने कहा, यह सफलता का पैमाना नहीं है। सफलता का पैमाना इस वायरस की जान लेने, लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने तथा हमारे आर्थिक और सामाजिक जीवन को नष्ट करने की क्षमता को कम करना है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि टीकाकरण से हम इस वायरस के प्रसार को रोकने के बिन्दु तक नहीं पहुंच पायेंगे इसलिए इसका प्रसार जारी रहने के आसार हैं।

उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए देशों को संभवतः 2021 तक वायरस से मुक्ति की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मानव इतिहास में अब तक “हमने इस ग्रह पर केवल एक बीमारी का खत्म किया है, वह है चेचक। उन्होंने कहा कि हमें उस बिन्दु तक पहुंचना होगा जहां से वायरस को नियंत्रित किया जा सके।

यह भी पढ़े: आखिर क्यों मनाया जाता है 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस? जानें इस दिन से जुड़ी अहम बातें

Related Articles

Back to top button