कभी पी है गुलाब की पंखुड़ियों से बनी चाय? बस दो घूंट में दिखेंगे कई फायदे

लखनऊ: दुनिया का सबसे खूबसूरत, कोमल और सुंगंधित फूल गुलाब (Rose) है। ये फूल अपने सुगंध के अलावा स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक गुणों के लिए भी जाना जाता है। गुलाब के फूल को प्यार में इजहार के लिए दिया जाता है। गुलाब (Rose) का उपयोग कई तरह से किया जाता रहा है। अभी तक शायद आपको पता हो कि गुलाब से गुलकंद या शर्बत बनाया जाता है। क्या आपको पता है गुलाब से चाय (Rose Tea) भी बनाई जाती है? जी है गुलाब से चाय बनाई जाती है और यह सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। गुलाब की चाय पीने से स्किन में भी चमक आती है।

गुलाब से बनाने की विधि

गुलाब की पंखुड़ियों से चाय बनाने के लिए आप दो कप पानी को कटोरे में डालकर और कुछ पंखुड़ियों को डाल कर गैस में कुछ देर उबाल लें। इसके बाद इसके पानी को कप में छान कर निकाल लें। इस पानी में स्‍वाद लाने के लिए थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं।

ये भी पढ़ें : 88 लीटर विदेशी शराब के साथ 8 गिरफ्तार, तीन लग्जरी कार जब्त

गुलाब से बनी चाय पीने के फायदे

1-पीरियड्स में अगर किसी युवती को दर्द की शिकायत होती है तो गुलाब की चाय दर्द को दूर करने में मददगार हो सकती है। ये जेनरिव्‍यूज में प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि दर्दनाक ऐंठन और सूजन सहित पीरियड्स में होने वाली कई दिक्‍कतों खत्म करती है।

2-गुलाब की चाय पीने से गले में खराश, सर्दी और फ्लू के लक्षणों से लड़ने के लिए फायदे मंद है। चाय में मौजूद विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में सहायता करती है।

3-गुलाब की पंखुड़ियों से बनी चाय को पाचन क्रिया में सुधार के लिए भी जाना जाता है। गुलाब की चाय अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देती है।

4-चाय कब्ज के लिए एक प्राकृतिक और हल्के उपाय के रूप में भी काम करता है।

ये भी पढ़ें : आचार्य स्वामी विवेकानन्द: आज के राशिफल पर ध्यान दें , मिलेंगे लाभ के अवसर

Related Articles

Back to top button