पिचाई का न्‍यू इयर गिफ्ट, हर स्‍क्रीन को बना सकेंगे कम्‍प्‍यूटर

0

pichai1

नई दिल्ली। नई दिल्ली में गूगल के मेगा इवेंट ‘गूगल फॉर इंडिया’ में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भारत के लिए कई अहम घोषणाएं कीं। उन्होंने ऐलान किया कि 2016 दिसंबर तक भारत के 100 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई दिया जाएगा। मुंबई सेंट्रल वाई-फाई पाने वाला पहला स्टेशन होगा।

पिचाई ने ऐलान किया कि हैदराबाद में गूगल का नया कैंपस बनाया जाएगा। यह मेगा कैंपस कई मायनों में खास होगा। पिचाई के बाद गूगल की वाइस प्रेसिडेंट तमार येहोशुआ ने कहा कि जिन लोगों ने कभी इंटरनेट यूज नहीं किया, गूगल उन्हें इससे जोड़ना चाहता है। उन्होने कहा, ‘हमें ऐसे प्रॉडक्ट बनाने होंगे जो इतने हल्के हों कि 2G नेटवर्स से भी उन्हें आसानी से सर्च किया जा सकता हो।’

50 फीसदी भारतीय इंटरनेट यूजर 2G नेटवर्क इस्तेमाल कर रहे हैं और 3G यूजर कहते हैं कि उन्हें 2G के बराबर स्पीड मिल रही है। गूगल की योजना है कि इस समस्या को AMP पेजेस के जरिए दूर किया जाए। गूगल सर्च पर लाइव क्रिकेट स्कोर और रीप्ले को अगले साल तक बेहतर किया जाएगा।

गूगल के एक और वाइस प्रेसिडेंट मैरियन क्रोक ने कहा कि दुनिया में हर शख्स को बिना रोकटोक पूरा इंटरनेट ऐक्सेस मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि ट्रांसलेशन को बेहद सरल बनाया गया है, ताकि तस्वीरों से भी साइनबोर्ड ट्रांसलेट किए जा सकें।उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशंस में सुपरफास्ट इंटरनेट देने के लिए गूगल फाइबर इन्फ्रास्ट्रक्चर इस्तेमाल करेगा।

भारत में क्रोमबिट लॉन्च किया जाएगा, जिसकी कीमत 7,999 रुपये होगी। यह डिवाइस किसी भी स्क्रीन को कंप्यूटर में बदल देगा। इस प्रॉडक्ट को आसुस लॉन्च करेगा। यह लॉन्चिंग जनवरी 2016 में होगी।

loading...
शेयर करें