रोज टूटते है आपके Hair तो न हो परेशान, गंजापन से इस तरह पाए छुटकारा

लखनऊ: आज कल के समय में बालों का झड़ना आम बात हो गई है। खराब खानपान की वजह से आपकी त्वचा के साथ-साथ बालों पर भी असर पड़ता है। इसके अलावा प्रदूषण तथा केमिकलयुक्त प्रोडक्ट उपयोग करने पर बाल (Hair) तेजी से झड़ते हैं। लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से गंजेपन के शिकार हो सकते हैं। कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है। बाल (Hair) झड़ने की दिक्कत सिर में इंफेक्शन, एलर्जी, विटामिन ए ओवरडोज, थायराइड, जेनेटिक अथवा फिर हार्मोंस में बदलाव की वजह से हो सकती है।

धनिया का उपयोग:

गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए धनिया का उपयोग कर सकते है। धनियें का 100 ग्राम पाउडर और 100 मिली सिरका मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे बालों में अच्छी तरह से लगा लें। सुख जाने के बाद इसे धो लें। हफ्ते में 1-2 बार ऐसा करने से आपको हेयर फॉल से छुटकारा मिल जायेगा।

अन्य घरेलू उपाए

हरसिंगार के बीजों को पीसकर पेस्ट बना कर अपने सिर पर अच्छी तरह से लगा लें फिर सूखने के बाद धो लें।

परवल के पत्तों को पीसकर इसका रस निकाल कर सिर पर लगा लें। 2-3 महीने उपयोग करने से आपके बाल झड़ने की दिक्कत से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा।

ये भी पढ़ें : Acharya Swami Vivekananda: मंगलवार का देखें राशिफल, आज पांच राशियों को मिलेगी कामयाबी

थोड़ा नींबू के रस में नारियल तेल मिलाकर बालों के स्कैल्प में अच्छे तरह से लगा लें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद शैंपू के साथ बालों को धो लें।

अनार के पत्तों का उपयोग करके भी गंजेपन से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक लीटर अनार के पत्तों के रस तथा पेस्ट में 100 ग्राम सरसों का तेल मिलाकर पका लें। इसके पश्चात् इसे छानकर एक बोतल में भर लें। तत्पश्चात इसे स्कैल्प में अच्छी प्रकार से लगाकर बालों को धो लें।

ये भी पढ़ें : तपन भरी गर्मी के बीच जानें मौसम का हाल, UP में कब मिल सकती है राहत!

Related Articles